ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारHindustan Special: ग्रीन टूरिज्म को बढ़ावा देगा पर्यटन मंत्रालय, मैप पर दिखेंगे बिहार के जंगल और पहाड़

Hindustan Special: ग्रीन टूरिज्म को बढ़ावा देगा पर्यटन मंत्रालय, मैप पर दिखेंगे बिहार के जंगल और पहाड़

देश के पर्यटन नक्शे पर अब बिहार के पहाड़, जंगल और नदियां भी शामिल होंगी। पर्यटन मंत्रालय ने बिहार में ग्रीन टूरिज्म को बढ़ा देने का फैसला लिया है।

Hindustan Special: ग्रीन टूरिज्म को बढ़ावा देगा पर्यटन मंत्रालय, मैप पर दिखेंगे बिहार के जंगल और पहाड़
Jayesh Jetawatसंजय कुमार, हिन्दुस्तान,भागलपुरThu, 30 Nov 2023 08:59 AM
ऐप पर पढ़ें

Hindustan Special: बिहार के ग्रीन टूरिज्म को अब पर्यटन मंत्रालय बढ़ावा देगा। नेशनल टूरिज्म मैप पर बिहार के पहाड़-पठार, वन व नदियां आदि दिखेंगी। ये वे स्थल होंगे, जिनसे पहली बार पर्यटक रूबरू होंगे। ‘टूरिज्म फॉर टूमोरो’ नामक कैंपेन के लिए पर्यटकों से यात्रा-वृतांत मांगा जा रहा है जिसमें पर्यटक वर्षावन, पहाड़, जंगल व नदियों के भ्रमण की कहानी बताएंगे। पर्यटकों की कहानी के आधार पर पर्यटन मैप पर नये स्पॉट बनेंगे। पर्यटन मंत्रालय ने पांच श्रेणियों में इन विषय को वर्गीकृत किया है। इसको लेकर पर्यटन विभाग ने सभी जिलों से केस स्टडी के साथ स्टोरी की मांग की है।

बिहार के पर्यटन सचिव ने बिहार के सभी डीएम को मंत्रालय का पत्र भेजा है। इस बाबत एसडीसी कुमार मिथिलेश प्रसाद सिंह ने बताया कि पर्यटन विभाग से ट्रेवल फॉर लाइफ केस स्टडी कंपीटिशन से संबंधित प्रस्ताव भेजने का पत्र आया है। प्रस्ताव तैयार करने के अवयवों पर काम किया जाएगा।

बीते साल अक्टूबर में पीएम ने किया था प्रोग्राम लांच:
अधिकारियों ने बताया कि बीते साल 19 अक्टूबर को प्रधानमंत्री ने ट्रेवल फॉर लाइफ प्रोग्राम लांच किया था। जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के खिलाफ पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कार्य करना इस योजना का मुख्य ध्येय है। दैनिक जीवन में सरल पर्यावरण के अनुकूल कार्यों को अपनाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने उद्देश्य से बिहार सरकार ने विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर इसी प्रोग्राम को लांच किया।

पांच श्रेणियों में प्रतियोगिता के लिए विषयों का वर्गीकरण:
अधिकारियों ने बताया कि पर्यटन मंत्रालय द्वारा लंबी अवधि के लिए पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जीवन के लिए यात्रा के सिद्धांतों के अनुरूप और पर्यटन क्षेत्र में लागू सर्वोत्तम प्रथाओं को पहचानने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। यह प्रतियोगिता सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के हितधारकों को अपनी सफलता की कहानियां और सर्वोत्तम प्रयासों को साझा करने के लिए मंच प्रदान करेगी। इससे सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में आगे बढ़ने के लिए आपसी प्रज्ञता और सामूहिक कार्रवाई को बढावा देगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के विषयों को मुख्य रूप से पांच श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। इसमें ग्रीन टूरिज्म, डिजिटलाइजेशन, स्किल्स, टूरिज्म एमएसएमई और डेस्टिनेशन मैनेजमेंट शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें