ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारहिन्दुस्तान स्पेशल: नौकरी के साथ बीटेक- डिप्लोमा कर सकेंगे ITI छात्र, जानें क्या है स्कीम

हिन्दुस्तान स्पेशल: नौकरी के साथ बीटेक- डिप्लोमा कर सकेंगे ITI छात्र, जानें क्या है स्कीम

बिहार में अब आईटीआई पास छात्र नौकरी के साथ-साथ डिप्लोमा व बीटेक कर सकेंगे। यह सुविधा एक निजी कंपनी बिहार के आईटीआई पास छात्रों को देगी। 26 अगस्त को बरारी स्थित कॉलेज में कैंप लगाया गया

हिन्दुस्तान स्पेशल: नौकरी के साथ बीटेक- डिप्लोमा कर सकेंगे ITI छात्र, जानें क्या है स्कीम
Sandeepप्रतीक कुमार,भागलपुरSun, 27 Aug 2023 12:10 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप भी आईटीआई पास छात्र हैं तो यह खबर आपके काम की है। अब आईटीआई पास छात्र नौकरी के साथ-साथ डिप्लोमा व बीटेक कर सकेंगे। नये निर्णय के अनुसार आईटीआई पास छात्रों को कैंपस सेलेक्शन के बाद अपरेंटिस के साथ डिप्लोमा और उसके बाद बीटेक की पढ़ाई भी कराई जाएगी। यह सुविधा एक निजी कंपनी बिहार के आईटीआई पास छात्रों को देगी। अभी आईटीआई पास छात्रों का कैंपस सेलेक्शन चल रहा है। भागलपुर में भी इसके लिए 26 अगस्त को बरारी स्थित कॉलेज में कैंप लगाया गया।

नौकरी के साथ पढ़ाई सकेंगे ITI पास छात्र
इसमें आने वाली कंपनियों में एक कंपनी ने इसी वर्ष से एक नई योजना शुरू की है। इसमें दो साल वाले आईटीआई पास छात्रों को कैंपस सेलेक्शन से चयन के बाद फैक्ट्री में काम मिल जाएगा। अच्छा काम करने वाले छात्रों को डिप्लोमा करने का मौका भी दिया जाएगा। इसमें छात्र सप्ताह में पांच दिन काम और एक दिन क्लास कर सकेंगे। दो साल के इस कोर्स में छह-छह महीने पर परीक्षा होगी। इसमें डिप्लोमा करने के बाद छात्रों को प्रमोशन भी मिलेगा। खास बात यह है कि इस डिप्लोमा कोर्स के लिए छात्रों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। इतना ही नहीं, 70 और 90 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को अगल-अलग वर्ग में छात्रवृत्ति भी मिलेगी।

नौकरी के साथ कर सकते हैं बीटेक
प्लेसमेंट करने वाली एजेंसी क्वेस्ट एलायंस के प्लेसमेंट को-ऑर्डिनेटर दीपक सहाय ने बताया कि इन निजी कंपनी की ओर से डिप्लोमा कराने के बाद छात्र चाहें तो नौकरी करते हुए छात्र बीटेक भी कर सकेंगे। उनका प्रवेश सीधे द्वितीय वर्ष में हो जाएगा और वे तीन साल में अपनी बीटेक की भी डिग्री पूरी कर सकेंगे। विभिन्न ट्रेड के आईटीआई पास छात्रों को मेकाट्रॉनिक्स में बीटेक कराया जाएगा।

एक हजार छात्रों को मिलेगा लाभ
यह कंपनी बिहार के विभिन्न जिलों में अभी प्लेसमेंट कर रही है। इसमे चयनित छात्रों को यह मौका दिया जाएगा। बिहार से करीब एक हजार छात्रों को इसमें चयन किया जाना है। दीपक सहाय ने बताया कि इसमें समान्यतया गरीब घर के बच्चे आईटीआई करके आते हैं। इसलिए उनको बिना शुल्क के डिप्लोमा और बीटेक करने का काफी लाभ मिल जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें