DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिन्दुस्तान स्मार्ट: पटना गरीब, नेता अमीर, शत्रुघ्न सिन्हा और रविशंकर शहर के सबसे अमीर प्रत्याशी

symbolic image

हमारा पटना गरीब है लेकिन यहां के नेता बहुत अमीर हैं। पटना के लोगों की सालाना कमाई जहां 63063 रुपए है वहीं यहां के नेताओं की वार्षिक आय 22 लाख रुपए से भी ज्यादा है। इतना ही नहीं, देश के विभिन्न राज्यों की राजधानियों में भी पटना सबसे गरीब है।  

पटना के सबसे अमीर नेताओं की बात करें तो पटना साहिब संसदीय क्षेत्र में आमने-सामने हो रहे शत्रुघ्न सिन्हा और रविशंकर प्रसाद ही आगे हैं। यहां के सबसे गरीब नेता भी करोड़पति हैं। पटना की प्रति व्यक्ति सालाना आमदनी  2011-12 में 63063 रुपए थी। इसके बाद से जिलावार आंकड़े की गणना नहीं हुई। वहीं पटना के नेताओं की औसत सालाना आमदनी 22.16 लाख रुपए है। पटना के दोनों लोकसभा सदस्यों, मुख्य प्रत्याशियों, विधायकों और मेयर-डिप्टी मेयर द्वारा घोषित संपत्ति की पड़ताल करने पर ये तथ्य सामने आये हैं। 

वर्ष 2014 में नामांकन के दौरान दिए गए संपत्ति के ब्योरेके अनुसार दस करोड़ की चल और 83 करोड़ की अचल संपत्ति के साथ शत्रुघ्न सिन्हा सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। उनके पास 19 लाख रुपये की छह कारें, 15.20 करोड़ रुपये का लोन और एडवांस भी है। उनकी पत्नी के  पास 4.70 करोड़ की चल, 32 करोड़ की अचल संपत्ति और 65 लाख की तीन कारें हैं।

पटना साहिब से भाजपा प्रत्याशी रविशंकर प्रसाद ने मार्च 2018 में राज्यसभा के चुनाव के समय संपत्ति का ब्योरा दिया था। उनके पास 17.71 करोड़ की चल संपत्ति है। जिनमें 48 लाख की तीन कारें, निवेश, एलआईसी पॉलिसी और बैंकों में जमा राशि शामिल हैं। प्रसाद के पास 3.74 करोड़ की अचल संपत्ति है। उनकी पत्नी के पास 1.17 करोड़ की चल संपत्ति है। 

शत्रुघ्न सिन्हा
49.50  लाख रुपये वार्षिक आय 
41.70 लाख रुपये पत्नी की वार्षिक आय 

रविशंकर प्रसाद 
90.29  लाख रुपये वार्षिक आय 
25.29 लाख रुपये पत्नी की वार्षिक आय

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hindustan Smart Patna Poor but leaders are wealthy Shatrughan Sinha and Ravishankar are in the list of rich candidate in the city