ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारयह बिहार है! एक ही ब्लैकबोर्ड पर एक साथ हिंदी और उर्दू पढ़ाते दिखे दो टीचर

यह बिहार है! एक ही ब्लैकबोर्ड पर एक साथ हिंदी और उर्दू पढ़ाते दिखे दो टीचर

एक ही ब्लैकबोर्ड के आधे हिस्से पर हिंदी पढ़ाई जाती है और दूसरी तरफ दूसरे शिक्षक द्वारा उर्दू पढ़ाया जाता है। उन्होंने बताया कि हमारे स्कूल में पर्याप्त क्लासरूम नहीं हैं।

यह बिहार है! एक ही ब्लैकबोर्ड पर एक साथ हिंदी और उर्दू पढ़ाते दिखे दो टीचर
Gauravलाइव हिन्दुस्तान,कटिहारWed, 18 May 2022 03:13 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

बिहार में कटिहार जिले के एक स्कूल से एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में दिख रहा है कि स्कूल की एक क्लास चल रही है और इस क्लास की सबसे खास बात यह है कि वहां बैठे छात्रों को एक ही ब्लैकबोर्ड पर हिंदी और उर्दू पढ़ाया जा रहा है। मजेदार बात यह भी है कि एक ही ब्लैकबोर्ड पर दो अलग-अलग टीचर पढ़ते दिख रहे हैं।

दरअसल, यह घटना बिहार के कटिहार जिले में स्थित आदर्श मिडिल स्कूल की है। इस वीडियो को न्यूज एजेंसी एएनआई ने पोस्ट किया है। वीडियो में दो अलग-अलग टीचर एक ही ब्लैकबोर्ड पर दो अलग-अलग भाषाएं पढ़ाते हुए दिखाई दे रहे हैं। जब यह वीडियो वायरल हुआ तो न्यूज एजेंसी से बात करते हुए स्कूल की एक सहायक शिक्षिका कुमारी प्रियंका ने इस स्थिति के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि 2017 में शिक्षा विभाग द्वारा उर्दू प्राथमिक विद्यालय को हमारे स्कूल में स्थानांतरित कर दिया गया था। इसलिए यह स्थिति पैदा हो गई है और दूसरी तरफ क्लासरूम की भी कमी है। एक ही ब्लैकबोर्ड के आधे हिस्से पर हिंदी पढ़ाई जाती है और दूसरी तरफ दूसरे शिक्षक द्वारा उर्दू पढ़ाया जाता है। उन्होंने दोहराया कि हमारे स्कूल में पर्याप्त क्लासरूम नहीं हैं और इन्हीं कारणों के चलते हम छात्रों को एक ही कमरे में पढ़ाते हैं।

मामले के बारे में जिला शिक्षा अधिकारी कामेश्वर गुप्ता ने बताया कि उर्दू प्राइमरी स्कूल को अतिरिक्त कक्षाएं प्रदान की जाएंगी। उधर जैसे ही यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी। हालांकि इस पर मिली जुली प्रतिक्रिया देखने को मिली। किसी ने कहा कि यह व्यवस्था तुरंत बदलनी चाहिए तो किसी ने कहा हिंदी उर्दू के एक साथ देखकर अच्छा लगा। फिलहाल यहां देखें वीडियो..

epaper