DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गर्मी का तांडव: बिहार में लू की चपेट में आकर 68 और मरे

तापमान के तांडव ने पूरे बिहार को हिलाकर रख दिया है। सूबे में लू ने सोमवार को भी कहर बरपाया। गया में 21, रोहतास में 14, औरंगाबाद में नौ, समस्तीपुर में सात, नालंदा में चार, सारण-पटना में दो-दो, मुंगेर में पांच, पूर्वी चंपारण और कैमूर में दो-दो लोगों की यानी 68 लोगों की पिछले 24 घंटों में लू से मौत हो गई। लू से अब तक 256 लोगों की मौत हो चुकी है।

हालांकि मुख्य सचिव दीपक कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में 100 लोगों की मौत की बात कही। मुख्य सचिव के अनुसार लू से प्रभावित 562 लोग अस्तपाल में आए, जिनमें 490 को ठीक किया गया। 23 लोगों की मृत्यु अस्पताल आने से पहले ही हो गई थी। उन्होंने बताया कि लू से बचाने की भी मुकम्मल व्यवस्था की गई है। गर्मी में पेयजल की दिक्कत नहीं हो, इसको लेकर 150 टैंकरों की संख्या बढ़ा दी गई है। इसके माध्यम से पानी लोगों तक पहुंचाया जा रहा है।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान भीषण गर्मी की चेतावनी दी है। इस वजह से राज्य के छह जिलों को छोड़कर पूरे सूबे में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। पटना समेत पूरे प्रदेश के सरकारी स्कूल 22 तक बंद रहेंगे। 

गया और मुजफ्फरपुर में निषेधाज्ञा लागू

गया और मुजफ्फरपुर में भीषण गर्मी और लू को देखते हुए जिला प्रशासन ने लोगों के बचाव के लिए एहतिआती और ऐतिहासिक कदम उठाया है। दोनों जिलों में धारा 144 लगाकर 11 बजे से चार बजे तक किसी प्रकार के कंस्ट्रक्शन के काम पर रोक लगा दी गई है। इस दौरान कोई भी सरकारी गैर सरकारी काम मजदूरी का काम इस समय में नहीं होगा। इसके अलावा कोई भी सांस्कृतिक या जनसमागम का कार्यक्रम खुले जगहों पर आयोजित नहीं किया जाएगा।  

मंत्रियों के सामने प्रदर्शन, दिखाए काले झंडे

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने मगध मेडिकल कॉलेज और औरंगाबाद के अस्पताल में मरीजों का हाल जाना। औरंगाबाद सदर अस्पताल के सामने स्वास्थ्य मंत्री को काला झंडा दिखाया गया। प्रदर्शन करने वाले जाप के चार कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वहीं एसकेएमसीएच में चमकी बुखार से पीड़ित बच्चों का हाल जानने पहुंचे मंत्री श्याम रजक को भी लोगों का आक्रोश झेलना पड़ा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Heat wave outbreak in Bihar 38 deths on Mondey