DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कांवरियों के लिए अग्निपथ बना बालू वाला रास्ता, पैरों में पड़ रहे छाले

तपती धूप में कांवरियों के लिए बिछाए गए बालू राहत की जगह आफत बन गए है। बारिश न होने के चलते धूप में बालू गर्म हो जा रहा है। इस बालू में चलकर कांवरियों के पैरों में छाले पड़ रहे हैं। जगह-जगह लगे राहत कैंप में 70 प्रतिशत से अधिक पैरों में छाले की समस्या लिए कांवरिया पहुंच रहे हैं। बालू में पानी का छिड़काव नहीं होने की वजह से कावरियों के लिए यह रास्ता अग्निपथ बन गया है। 

सुल्तानगंज से जल भरकर बाबाधाम की यात्रा पर निकले कांवरियों के लिए गर्मी सबसे बड़ी परेशानी बन कर सामने आई है। देवघर जिला प्रशासन ने झारखंड-बिहार की सीमा दुमा गेट से लेकर हिंदी विद्यापीठ तक बालू बिछाया है, लेकिन बालू में पानी छिड़काव नहीं होने की वजह से कांवरियों को चलने में काफी परेशानी हो रही है। शिवगंगा के समीप राहत शिविर का संचालन कर रहे प्रोफेसर परिमल कुमार सिंह ने बताया की शिविर में पहले दिन 178 कांवरियों ने जांच कराई, जिसमें 93 कांवरियों के पैरों में छाले थे। वहीं पेट दर्द की समस्या लेकर लगभग 60 कांवरिया पहुंचे थे। तेज धूप की वजह से कई कांवरियों को फीवर भी आ रहा है। कैंप में उनका इलाज करा कर आगे के लिए रवाना किया जाता है। कैंप में इलाज करा रहे बिहार के कटिहार से आए कांवरिया अभिषेक मिश्रा और केके मिश्रा ने बताया कि बालू इतना गर्म हो गया है कि उस पर दो कदम चलना भी मुश्किल था।

सवा लाख श्रद्धालु जल लेकर बाबाधाम के लिए हुए रवाना 
श्रावणी मेला शुरू होते ही अजगैवीनाथ धाम का नजारा बदल गया है। शनिवार को करीब सवा लाख कांवरियों ने सुल्तानगंज से जल उठाया। यहां हर तरफ चहल-पहल दिख रही है। रात हो या दिन, हर समय भगवाधारी कांवरियों का जत्था और बोल बम से माहौल भक्तिमय है। कांवरिया मार्ग केसरियामय हो गया है। शहर का चप्पा-चप्पा केसरिया वस्त्रों से सज गया है। उमस भरी गर्मी के बीच शनिवार को कांवरिये छांव की तलाश में भटकते रहे। अभी भी गंगा घाट पर व्यवस्था ठीक नहीं रहने से कांवरियों को नहाने में परेशानी हो रही है। स्नान के दौरान कई कावंरियों ने बताया कि घाट पर फिसलन है। सड़कों पर जानवरों के घूमने से भी कांवरियों को परेशानी को हो रही है। व्यवस्था चाहे जैसी भी हो, हजारों की संख्या में लोग यहां से जल उठाकर जलाभिषेक के लिए देवघर जा रहे हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Heat of sand in sun trouble for those traveling kawad yatra in Deoghar of Bihar