ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार के बहुचर्चित नवरुना कांड में सीबीआई की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई 21 को

बिहार के बहुचर्चित नवरुना कांड में सीबीआई की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई 21 को

बिहार के बहुचर्चित नवरूना कांड मामले में सीबीआई की अर्जी पर सुनवाई 21 अक्टूबर को होगी। दरअसल सीबीआई ने केस की जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट से दो महीने की और मोहलत मांगी थी। इसी मामले में सुप्रीम कोर्ट...

बिहार के बहुचर्चित नवरुना कांड में सीबीआई की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई 21 को
मुजफ्फरपुर, लाइव हिंदुस्तान।Mon, 12 Oct 2020 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के बहुचर्चित नवरूना कांड मामले में सीबीआई की अर्जी पर सुनवाई 21 अक्टूबर को होगी। दरअसल सीबीआई ने केस की जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट से दो महीने की और मोहलत मांगी थी। इसी मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगी।

आपको बता दें कि बहुचर्चित नवरुणा कांड में सीबीआई की प्रगति रिपोर्ट को लेकर केस लंबित चल रहा है। करीब ढाई साल से प्रगति रिपोर्ट पर मामला लंबित है। इससे पहले भी कई तिथियों की सुनवाई के दौरान अदालत में सीबीआई की ओर से किसी तरह की कार्यवाही नहीं हो सकी। न ही नवरुना के परिजनों को सीबीआई की कार्यवाही के बारे में जानकारी मिल पा रही है।  

नवरुणा कांड को आठ साल पूरे, जांच अधूरी
नवरुणा कांड को आठ साल पूरे हो चुके हैं। करीब छह साल से सीबीआई की जांच जारी है। एक सितंबर को जांच पूरी करने की अंतिम मियाद भी पूरी हो गई, लेकिन सीबीआई अबतक किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है। नवरुना के पिता अतुल्य चक्रवर्ती और मां मैत्रेयी चक्रवर्ती अब सुप्रीम कोर्ट से न्याय की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

ये है नवरुणा कांड का पूरा मामला
17 सितंबर 2012 की रात को जवाहर लाल रोड निवासी अतुल्य चक्रवर्ती की बेटी नवरुना का रहस्यमय तरीके से अपहरण हो गया था। पिता के बयान पर अगले दिन नगर थाने में अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज हुआ। इसके बाद पुलिस की जांच शुरू हुई। जांच में कई बातें सामने आईं। इसपर परिजन ने आपत्ति भी जतायी। पुलिस की सीआईडी ने भी जांच की, लेकिन वह भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी। सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद सीबीआई ने 14 फरवरी 2014 को पटना स्थित सीबीआई थाने में केस दर्ज कर छानबीन शुरू की। अतुल्य चक्रवर्ती ने बताया कि उनकी उम्मीद अब सिर्फ सुप्रीम कोर्ट पर टिकी है। सीबीआई की जांच पूरी करने की मियाद पूरी हो चुकी है। वह हिम्मत नहीं हारे हैं। जबतक जिंदगी रहेगी, इंसाफ के लिए लड़ते रहेंगे।

18 फरवरी 2014 को पहुंची थी सीबीआई :
सीबीआई की टीम नवरुना के घर पहली बार 18 फरवरी 2014 को पहुंची थी। पूरी घटना की तफ्तीश की। परिजनों से जानकारी ली। इसके बाद नियमित अंतराल पर छानबीन करती रही। इसके बाद भी कई बार नवरुना के घर आकर जांच-पड़ताल की। इस दौरान घटनाक्रम व साक्ष्य के आधार पर सीन रि-क्रिएट किया। नाले से मिले कंकाल की भी जांच की गई। परिजन की डीएनए जांच भी कराई गई।

वार्ड पार्षद और कई प्रॉपर्टी डीलर को किया था गिरफ्तार
सीबीआई ने जांच के दौरान करीब एक दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया। इन्हें रिमांड पर लेकर गहन पूछताछ भी की। गिरफ्तार होने वाले में एक वार्ड पार्षद और कई प्रॉपर्टी डीलर भी थे। हालांकि, वे वर्तमान में बेल पर हैं।

300 से अधिक लोगों से हो चुकी है पूछताछ :
जांच के दौरान सीबीआई करीब तीन सौ लोगों को बारी-बारी से नोटिस तामिला करा पूछताछ कर चुकी है। इनसे कई सुराग भी मिले हैं। इस आधार पर सीबीआई की टीम कार्रवाई में जुटी रही।

10 लाख के इनाम की कर दी घोषणा :
बीते साल सीबीआई ने नवरूना कांड के संबंध में जानकारी देने वाले को इनाम देने की घोषणा की। इनाम की राशि 10 लाख तय की गई। सूत्रों की मानें तो इनाम के घोषणा होने के बाद भी सीबीआई को किसी ने इस संबंध में जानकारी नहीं दी है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें