ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारस्वच्छता दूत-18: खगड़िया के उसरी गोगरी स्कूल के हेडमास्टर ने बदल दी स्कूल की छवि  

स्वच्छता दूत-18: खगड़िया के उसरी गोगरी स्कूल के हेडमास्टर ने बदल दी स्कूल की छवि  

पिछड़े जिले में शुमार खगड़िया स्वच्छता के मामले में बुलंदी पर है। यहां के मिडिल स्कूल उसरी गोगरी के हेडमास्टर की दृढ़ इच्छाशक्ति से विद्यालय राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता पुरस्कार के लिए नामित हो चुका है।...

स्वच्छता दूत-18: खगड़िया के उसरी गोगरी स्कूल के हेडमास्टर ने बदल दी स्कूल की छवि  
हिन्दुस्तान संवाददाता,खगड़िया Fri, 21 Sep 2018 08:21 AM
ऐप पर पढ़ें

पिछड़े जिले में शुमार खगड़िया स्वच्छता के मामले में बुलंदी पर है। यहां के मिडिल स्कूल उसरी गोगरी के हेडमास्टर की दृढ़ इच्छाशक्ति से विद्यालय राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता पुरस्कार के लिए नामित हो चुका है। यह अन्य स्कूलों के लिए मिसाल बना है।
खगड़िया जिले के मिडिल स्कूल उसरी गोगरी के हेडमास्टर विजय कुमार निराला छात्रों को पढ़ाई संग स्वच्छता का भी पाठ पढ़ा रहे हैं। वह अपने स्कूल को राज्य स्तर पर स्वच्छ विद्यालय का पुरस्कार दिला चुके हैं। उनकी पहल से स्कूल राष्ट्रीय स्तर पर भी स्वच्छता पुरस्कार के लिए नामित हो चुका है। 
राष्ट्रीय स्वच्छता पुरस्कार के लिए बिहार से चयनित तीन स्कूलों में खगड़िया का मिडिल स्कूल उसरी भी है। निश्चित रूप से यह उपलब्धि जिले के लिए खास है। निरालाजी के जोश, जज्बे और जूनून ने उन्हें आज शिक्षकों का रोल मॉडल बना दिया है। 
वह कहते हैं कि 17 मार्च 2017 को उन्हें हेडमास्टर के रूप में इस स्कूल की कमान मिली थी। उस समय इस स्कूल की स्थिति ठीक नहीं थी। हर तरफ गंदगी  व कचरा पसरा था। स्कूल भवन बदसूरत दिख रहा था। इसे निखारने का कोई रोड मैप नहीं था। उन्होंने इसे चुनौती के रूप में लिया। सामूहिक प्रयास से डेढ़ साल के अंदर स्वच्छता व सुन्दरता की दृष्टि से यह श्रेष्ठ स्कूल बन गया। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि में स्कूल के बच्चों व शिक्षकों के साथ-साथ ग्रामीणों का भी अहम योगदान है। सबसे पहले कचरा व गंदगी दूर कर बागवानी शुरू की गई। विद्यालय परिसर में रंग-बिरंगे फूल लगाये गए। इसके बाद रंग-रोगन कर स्कूल का सौंदर्यीकरण किया गया। आज स्कूल चकाचक है। 
स्कूल में गठित बाल संसद की निगरानी में साफ-सफाई होती है। प्रधानाध्यापक प्रतिदिन इसकी मॉनिटरिंग करते हैं। निराला जी बापू के सपने को साकार करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को लेकर पीएम मोदी का अभियान प्रशंसनीय है। इधर प्रभारी डीईओ सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि हेडमास्टर निरालाजी ने दिखा दिया  कि दृढ इच्छाशक्ति हो, तो कोई भी काम कठिन नहीं। डीएम अनिरुद्ध कुमार कहते हैं कि यदि सभी शिक्षक निराला जैसे हो जायें तो फिर जिले को स्वच्छता के क्षेत्र में अव्वल आने से कोई नहीं रोक सकेता। 

  • जिले के शिक्षकों का रोल मॉडल बने हैं एचएम विजय कुमार निराला
  •  डेढ़ साल के भीतर ही छात्रों, शिक्षकों व ग्रामीणों के सहयोग से बनाया श्रेष्ठ स्कूल 

डेढ़ साल के भीतर बदल गया स्कूल का माहौल
खगड़िया जिले के मिडिल स्कूल उसरी में हेडमास्टर विजय कुमार निराला ने विद्यालय परिवार को न केवल गंदगी व बदबूदार माहौल से मुक्ति दिलाई, बल्कि बागवानी भी शुरू की। आज इस स्कूल में प्रवेश करते ही रंग-बिरंगे फूल मन को मोह लेते हैं। 
बापू के सपने को साकार करने व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता संबंधी अभियान को धरातल पर उतारने की कोशिश कर रहा हूं। -विजय कुमार निराला

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें