ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारGood News: भागलपुर स्टेशन पर विश्वस्तरीय सुविधाएं जल्द, 2026 तक बदल जाएगा लुक; मास्टर प्लान तैयार

Good News: भागलपुर स्टेशन पर विश्वस्तरीय सुविधाएं जल्द, 2026 तक बदल जाएगा लुक; मास्टर प्लान तैयार

स्टेशन रिडेवलपमेंट योजना के तहत स्टेशनों पर विश्वस्तरीय सुविधाएं विकसित करने की योजना है। इसके लिए देश के चुनिंदा स्टेशनों का चयन किया गया है। योजना में बिहार झारखंड के कुछ अन्य स्टेशन भी चयनित हुआ है

Good News: भागलपुर स्टेशन पर विश्वस्तरीय सुविधाएं जल्द, 2026 तक बदल जाएगा लुक;  मास्टर प्लान तैयार
Sudhir Kumarहिंदुस्तान,भागलपुरSun, 05 Feb 2023 07:35 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बिहार के भागलपुर स्टेशन  को स्टेशन रिडेवलपमेंट योजना के तहत विकसित करने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए रेल मंत्रालय ने आरएलडीए (रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी) को टेक्नो इकोनॉमिक फिजिबिलिटी अध्ययन करने का जिम्मा दिया था। आरएलडीए ने इसके लिए एक कंसलटेंसी एजेंसी को नियुक्त किया था, जिसने भागलपुर स्टेशन को इस योजना के तहत विकसित करने के लिए मास्टर प्लान बनाकर रेलवे को सौंपा है। रेलवे एजेंसी के द्वारा तैयार किए गए मास्टर प्लान का रिव्यू कर रहा है। पूर्व रेलवे के अधिकारियों के अनुसार 15 फरवरी तक मास्टर प्लान फाइनल हो जाएगा और 31 मार्च तक इसके लिए टेंडर कर दिया जाएगा। 31 मई 2026 तक योजना को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। 


स्टेशन रिडेवलपमेंट योजना के तहत स्टेशनों पर विश्वस्तरीय सुविधाएं विकसित करने की योजना है। इसके लिए देश के कुछ चुनिंदा स्टेशनों का चयन किया गया है। इस योजना के तहत बिहार झारखंड के कुछ अन्य स्टेशन भी चयनित किए गए हैं, जिसमें राजेन्द्रनगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, गया, बक्सर, बेगूसराय और झारखंड के बोकारो स्टील सिटी, रांची और हटिया स्टेशन शामिल हैं। 

वहीं पूर्व रेलवे के जिन स्टेशनों के लिए कवायद शुरू की गई उसमें भागलपुर के अलावा हावड़ा, कोलकाता, बांडेल, जसीडीह और आसनसोल भी शामिल हैं। पूर्व रेलवे के सीपीआरओ कौशिक मित्रा के अनुसार रेल मंत्रालय ने भागलपुर स्टेशन के टेक्नो इकोनोमिक फिजिबिलिटी स्टडी के लिए आरएलडीए को काम सौंपा था। इसके लिए आरएलडीए ने एक कंसलटेंट एजेंसी को नियुक्त किया था। 

एजेंसी ने भागलपुर स्टेशन का एक मास्टर प्लान बनाकर सौंपा था जिसपर डिवीजन, एजेंसी और आरएलडीए के बीच 20 जून वार्ता हुई। इसमें फ्यूचर यार्ड प्लान को भी शामिल करने की बात कही गई। यार्ड प्लान को शामिल करने के बाद 29 दिसंबर को फिर प्लान सुपुर्द कर दिया गया है जिसका रेलवे रिव्यू कर रहा है। 15 फरवरी तक यह प्लान फाइनल हो जाएगा।  


भागलपुर स्टेशन एक नजर में

परियोजना क्षेत्र: लगभग 7.5 हेक्टेयर
अध्ययन क्षेत्र: लगभग 5.5 हेक्टेयर
गुजरने वाली यात्री ट्रेनों की संख्या: 44 जोड़ी
स्टेशन पर प्लेटफार्म की संख्या: 6
स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज की संख्या: 3
स्वचालित सीढ़ी की संख्या: 2
स्टेशन पर रैंप सीढ़ी की संख्या: 2
स्टेशन पर लिफ्ट की संख्या: 2

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें