ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारअच्छी खबर! कोसी और सीमांचल रूट की ट्रेनों में जल्द दिखेगा तेजस्विनी दस्ता, जानें खासियत

अच्छी खबर! कोसी और सीमांचल रूट की ट्रेनों में जल्द दिखेगा तेजस्विनी दस्ता, जानें खासियत

ट्रेनों के परिचालन की स्थिति सामान्य होने के बाद बिहार के कोसी और सीमांचल क्षेत्र की महत्वपूर्ण ट्रेनों में आरपीएफ का तेजस्विनी दस्ता नजर आएगा। शहर के परिसदन में बुधवार को हाजीपुर जोन के आईजी...

अच्छी खबर! कोसी और सीमांचल रूट की ट्रेनों में जल्द दिखेगा तेजस्विनी दस्ता, जानें खासियत
सहरसा, निज प्रतिनिधि।Thu, 25 Feb 2021 03:52 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेनों के परिचालन की स्थिति सामान्य होने के बाद बिहार के कोसी और सीमांचल क्षेत्र की महत्वपूर्ण ट्रेनों में आरपीएफ का तेजस्विनी दस्ता नजर आएगा। शहर के परिसदन में बुधवार को हाजीपुर जोन के आईजी आरपीएफ एस. मयंक ने कहा कि तेजस्विनी दस्ता में शामिल महिला रेल सुरक्षा बल महिला यात्रियों की सुरक्षा करेगी। सफर के दौरान महिला यात्रियों के साथ किसी भी तरह की दुर्व्यवहार की घटना नहीं हो उसके लिए कार्य करेगा।

उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा प्राथमिकता है। इस कारण सहरसा, बनमनखी, पूर्णिया कोर्ट आने-जाने वाली महत्वपूर्ण ट्रेनों में ट्रेन परिचालन की स्थिति सामान्य होते तेजस्विनी दस्ता की ड्यूटी लगाई जाएगी। फिलहाल अभी पूर्व मध्य रेल के पटना, गया, डीडीयू की महत्वपूर्ण ट्रेनों में तेजस्विनी दस्ता तैनात है। उन्होंने कहा कि होली पर्व को लेकर आरपीएफ अलर्ट है। आरपीएफ और जीआरपी स्थानीय जिला पुलिस से समन्वय बनाते हुए ट्रेनों के समय में नियमित रूप से पेट्रोलिंग करेगी। 

निर्मली रेलखंड के चालू होते उधर सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम किए जाएंगे। मंगलवार की देर रात सहरसा पहुंचे आईजी बुधवार की सुबह बनमनखी आरपीएफ पोस्ट का निरीक्षण करने सड़क मार्ग से गए। उन्होंने कहा कि बनमनखी आरपीएफ पोस्ट की स्थिति और वहां की कार्यप्रणाली को देखेंगे। रेल सुरक्षा बलों की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने पर फोकस किया जा रहा है। उनके साथ समस्तीपुर मंडल के आरपीएफ कमांडेंट अंशुमान त्रिपाठी सहित अन्य थे।

ट्रेन पर पथराव करने वालों पर रहेगी नजर
पूर्व मध्य रेल के आईजी ने कहा कि होली पर्व के समय में ट्रेनों पर पथराव और मिट्टी फेंकने की घटना बढ़ जाती है। जिससे ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित होने की नौबत बन आती है। ट्रेनों पर पथराव और मिट्टी फेंकने जैसी घटना नहीं हो उसके लिए आरपीएफ, जीआरपी स्थानीय पुलिस से समन्वय बनाते पेट्रोलिंग करते त्वरित कार्रवाई करेंगे। सभी सीनियर डीएससी सुनिश्चित कराएंगे कि उनके क्षेत्राधिकार में इस वजह से ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित नहीं हो। 

लगैज स्कैनर सहित अन्य सुरक्षा सुविधाएं सहरसा में भी होगी बहाल
लगैज स्कैनर सहित अन्य सुरक्षा सुविधाएं सहरसा स्टेशन पर भी बहाल होगी। हालांकि इसमें अभी समय लगेगा। आईजी आरपीएफ ने कहा कि आईएसआईएस(इंट्रीग्रेटेड सिक्युरिटी सिस्टम) के तहत मिलने वाली लगैज स्कैनर, कंट्रोल रूम सहित अन्य सुविधाएं फेज वाइज महत्वपूर्ण स्टेशनों पर दी जा रही है। सहरसा जैसे काफी महत्वपूर्ण स्टेशन पर भी यह सुविधा बहाल की जाएगी। 

जरूरत पर सहरसा स्टेशन पर और लगेंगे सीसीटीवी कैमरे : आईजी आरपीएफ ने कहा कि जरूरत पर सहरसा स्टेशन पर और भी सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। जरूरत मुताबिक सीसीटीवी कैमरे की संख्या बढ़ाई जाएगी।

नेपाल बॉर्डर से सटे स्टेशनों पर विशेष निगरानी
आईजी आरपीएफ ने कहा कि नेपाल बॉर्डर से सटे स्टेशनों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। सीनियर डीएससी नियमित रूप से सुरक्षा व्यवस्था बनी रहे उसके लिए बराबर जीआरपी और लोकल पुलिस के साथ समन्वय बनाकर रखते हैं। उन्होंने कहा कि  जयनगर से नेपाल तक ट्रेन जाएगी इसके लिए सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम किए जा रहे हैं।

नए आरपीएफ पोस्ट का फिलहाल कोई विचार नहीं 
आईजी ने कहा कि फिलहाल समस्तीपुर मंडल के सहरसा-मानसी सहित अन्य रेलखंडों में नया आरपीएफ पोस्ट या आउट पोस्ट खोलने का कोई विचार नहीं है। जरूरत के आंकलन बाद इस संबंध में निर्णय लिया जाएगा।

कोविड काल लेकर आरपीएफ कर्मियों की सुरक्षा प्राथमिकता : 
आईजी ने कहा कि कोविड काल को लेकर आरपीएफ कर्मियों की सुरक्षा प्राथमिकता है। इसे लेकर देखा जा रहा कि कितने रेल सुरक्षा बलों ने कोविड वैक्सीन लिया है और कितने बांकी हैं। बचे कर्मियों का वैक्सिनेशन जल्द कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान यात्रियों के संपर्क में आरपीएफ कर्मी रहते हैं, इस कारण उनकी सुरक्षा का ख्याल रखना प्राथमिकता में है। 

डीजी के निर्देश पर स्टेशनों के संपूर्ण सुरक्षा सिस्टम का प्लान
आईजी आरपीएफ ने कहा कि डीजी के निर्देश पर रेलवे स्टेशनों के संपूर्ण सुरक्षा सिस्टम का प्लान तैयार किया गया है। पहले फेज में पूर्व मध्य रेल के सात प्रमुख स्टेशनों पर इस प्लान को अमलीजामा पहनाया जाएगा।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें