DA Image
27 मार्च, 2020|1:44|IST

अगली स्टोरी

अच्छी खबर : मुजफ्फरपुर समेत सूबे के दो जिले में बनेंगे शिक्षा भवन

मुजफ्फरपुर समेत सूबे के दो जिले में शिक्षा भवन बनेंगे। लॉकडाउन खत्म होने के बाद शिक्षा भवन के  निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी। मुजफ्फरपुर और गोपालगंज में शिक्षा भवन बनाने को हरी झंडी दे दी गई है।   दोनों शिक्षा भवन के लिए सरकार ने छह करोड़ 97 लाख की राशि की आवंटित की है। तत्काल पहले चरण में तीन करोड़ रुपये निकासी की स्वीकृति दी गई है। भवन बनने के बाद एक ही छत के नीचे शिक्षा विभाग के सभी कार्यालय होंगे। ऐसे में अलग-अलग कार्यालयों में चक्कर काटने से शिक्षकों, छात्रों और अभिावकों को मुक्ति मिलेगी।

पांच अलग-अलग जगहों पर अभी हैं कार्यालय
मुजफ्फरपुर में वर्तमान में शिक्षा विभाग के कार्यालय पांच अलग-अलग जगहों पर चल रहे हैं। इसमें डीईओ कार्यालय संयुक्त भवन में, स्थापना कार्यालय जिला परिषद के बगल में, सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय हरिसभा चौक पर, मध्याह्न भोजन गोबरसही में, लेखा योजना संयुक्त भवन में चल रहे हैं। स्थापना कार्यालय छोड़कर सभी कार्यालय किराये के भवन में चल रहे हैं। कई कार्यालय ऐसे हैं जो जीर्ण-शीर्ण हैं। शिक्षा विभाग के सभी कार्यालय एक साथ हो और प्रशासनिक के साथ विभिन्न विकासात्मक कार्य सही से एक जगह से हो सके, इसके लिए शिक्षा भवन के निर्माण का निर्णय लिया गया है। शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज ने इस संबंध में निर्देश दिया है।

पुस्तकालय से लेकर कैफेटेरिया तक की सुविधा
 बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत सरंचना विकास निगम प्रस्तावित भवन का निर्माण कार्य करेगा। इस भवन में डीईओ का एक कक्ष, अलग-अलग अधिकारियों का कक्ष, कर्मचारियों का कक्ष, सम्मेलन कक्ष, अतिथि कक्ष, विनोद कक्ष, पुस्तकालय, क्रीड़ा कक्ष, गार्ड का आवास, शौचालय, गैरेज, जेनरेटर कक्ष, एमआईएस कक्ष, कैफेटेरिया, पार्किंग के निर्माण के साथ उपस्कर का प्रावधान है। जिले में जहां स्थापना कार्यालय है, वहीं इस भवन का निर्माण कराया जाना है।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Good news: Shiksha Bhawan will be built in two districts of the state including Muzaffarpur