DA Image
29 दिसंबर, 2020|4:25|IST

अगली स्टोरी

DL बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर, अपने मन मुताबिक चुनें ड्राइविंग टेस्ट के लिए दिन व समय

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों के लिए अच्छी खबर है। पासपोर्ट की तर्ज पर नए साल में लाइसेंस बनाने वाले भी अपनी मर्जी के अनुसार टाइम स्लॉट (समय व दिन) का चयन कर सकेंगे। परिवहन विभाग ने पटना सहित कुछेक जिलों में इसका ट्रायल शुरू कर दिया है। जल्द ही पूरे राज्य में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। 
मौजूदा व्यवस्था में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों को किस दिन ड्राइविंग की परीक्षा देनी है, इसका समय व दिन परिवहन विभाग की ओर से ही दिया जाता है। ऐसे में अगर किसी को उस दिन काम आ जाए तो भी लोगों को मजबूरी में ड्राइविंग की परीक्षा देने के लिए बाध्य होना पड़ता है। तय तिथि में नहीं आने पर आवेदकों को लंबी व दुरुह प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

इसी उद्देश्य के साथ विभाग ने तय किया है कि जिस तरह से पासपोर्ट बनाने के लिए लोग अपनी सुविधा के अनुसार समय व दिन का चयन करते हैं, उसी तरह ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में भी वही सुविधा दी जाए। अब चूंकि ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन भी ऑनलाइन लिए जा रहे हैं तो फिर टाइम स्लॉट लोगों की पसंद के अनुसार क्यों नहीं हो, इस सोच के तहत विभाग ने पटना सहित कई प्रमुख जिले में इसका ट्रायल शुरू कर दिया है। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि जल्द ही लोगों की पसंद के अनुसार टाइम स्लॉट मिलने लगेंगे।

गौरतलब है कि ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर विभाग की ओर से अब तक कई प्रयोग किए जा चुके हैं। लोगों को कार्यालय आकर ही आवेदन देना पड़े, इससे निजात दी गई और ऑनलाइन आवेदन लिए जाने लगे। इसके बाद अब लर्निंग लाइसेंस टेस्ट के बाद सर्टिफिकेट प्रिंट के लिए आवेदकों को भी जिला परिवहन कार्यालय आने से निजात दे दी गई है। लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद लोग चाहें तो घर या कहीं से भी ऑनलाइन ही लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट निकाल सकते हैं। पूर्व की व्यवस्था के तहत लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद आवेदकों को प्रिंट लेने के लिए इंतजार करना पड़ता था। सर्टिफिकेट अप्रूव होने के बाद ही लोगों को प्रिंट मिलते थे। 

नई प्रक्रिया में लर्निंग लाइसेंस टेस्ट में पास होने पर तत्काल डिजिटल अप्रूव हो जाएगा और मोबाइल पर लाइसेंस नंबर का मैसेज प्राप्त हो जाएगा। प्रिंट लेने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन अप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि का ब्योरा देना होगा। इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आते ही लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड कर प्रिंट लिया जा सकता है। बिहार में यह सुविधा पिछले गुरुवार से ही शुरू हुई है। वाहन चालकों को यातायात से संबंधित नियमों की जानकारी हो, इसके लिए लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सभी जिलों में ऑनलाइन टेस्ट की प्रक्रिया प्रारंभ है। ऑनलाइन टेस्ट में पास होने के बाद ही आवेदकों को लर्निंग लाइसेंस जारी किया जाता है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:good news for those who make dl driving license choose your day and time for driving test like passport in patna bihar