ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार के 3 लाख से ज्यादा संविदाकर्मियों के लिए खुशखबरी, नीतीश सरकार कर रही मानदेय बढ़ाने की तैयारी

बिहार के 3 लाख से ज्यादा संविदाकर्मियों के लिए खुशखबरी, नीतीश सरकार कर रही मानदेय बढ़ाने की तैयारी

राज्य के संविदाकर्मियों के लिए गुड न्यूज आई है। 3 लाख से ज्यादा संविदाकर्मियों का मानदेय और पारिश्रमिक बढ़ाने की तैयारी नीतीश सरकार कर रही है। जिसके लिए कमेटी का गठन कर दिया गया है।

बिहार के 3 लाख से ज्यादा संविदाकर्मियों के लिए खुशखबरी, नीतीश सरकार कर रही मानदेय बढ़ाने की तैयारी
Sandeepहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाTue, 06 Feb 2024 05:33 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के तीन लाख से अधिक संविदा पर नियोजित कर्मियों के मानदेय और पारिश्रमिक में बढ़ोतरी की तैयारी है। इसके लिए विकास आयुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी द्वारा मानदेय बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग के सूत्रों ने बताया कि जल्द ही इस कमेटी की बैठक होगी।

जानकारी के अनुसार, विकास आयुक्त की अध्यक्षता में गठित कमेटी में विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव या सचिव सदस्य होंगे। जबकि सामान्य प्रशासन और वित्त विभाग के प्रधान सचिव व सचिव सदस्य होंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागों से कहा कि संविदाकर्मियों के लिये निर्धारित मानदेय आज की तारीख में उचित नहीं है तो इससे संबंधित प्रस्ताव कमेटी की बैठक में रखें। सूत्रों ने बताया कि विभाग के प्रधान सचिव डॉ. बी. राजेंद्र ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव,प्रधान सचिव, सचिव, डीजीपी, प्रमंडलीय आयुक्त और जिलाधिकारियों को मानदेय में संशोधन के लिये प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है।

विकास आयुक्त की अध्यक्षता में बनी कमेटी द्वारा दो बिंदुओं पर विचार कर पारिश्रमिक का निर्धारण किया जाएगा। पहला- बाजार में प्रचलित दर और दूसरा, सरकार में समकक्ष पद के कर्मियों के प्रारंभिक स्तर का वेतन, महंगाई भत्ता और अन्य भत्तों को मिलाकर समेकित रूप से प्राप्त योग। संविदा कर्मियों के पारिश्रमिक निर्धारण-पुनरीक्षण के संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव ने निर्देश जारी किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें