DA Image
25 सितम्बर, 2020|10:34|IST

अगली स्टोरी

बालिका गृहकांड: ब्रजेश ठाकुर के वृद्धाश्रम में ईडी ने चिपकाया नोटिस, आज यहां हो सकती है कार्रवाई

girls shelter home case  ed pasted notice in old age home of convicted brajesh thakur and action may

प्रर्वतन निदेशालय (ईडी) ने बालिका गृहकांड में ताउम्र की सजा काट रहे ब्रजेश ठाकुर पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। मुजफ्फरपुर व समस्तीपुर में पहले से अटैच की गई संपत्ति को जब्त करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। सोमवार को समस्तीपुर के अमीरगंज स्थित मनोरमा लेन आवास पर ईडी ने सोमवार को प्रोविजनल अटैचमेंट का नोटिस चिपकाया है। नोटिस में आदर्श महिला शिल्प कला केंद्र को कार्यालय बताया गया है। यहां ब्रजेश ठाकुर से संबंधित कोई व्यक्ति नहीं रहता है।

बीते साल मुजफ्फरपुर के कुढ़नी, बोचहां, मुशहरी व सकरा और समस्तीपुर की संपति को अटैच करने को नोटिस चिपकाया था। अब मनी लॉड्रिंग का केस भी दर्ज हो चुका है। माना जा रहा है कि ईडी बहुत जल्द अटैच संपत्ति को जब्त कर सकती है। मंगलवार को मुजफ्फरपुर में भी ईडी की कार्रवाई हो सकती है।

ईडी के अधिकारी ने किरायेदार को पाया :
ईडी के अधिकारी जब नोटिस चिपकाने समस्तीपुर पहुंचे तो वहां किरायेदार को पाया। ईडी के अधिकारियों ने कहा है कि प्रवर्तन निदेशालय दिल्ली से प्रोविजनल अटैचमेंट ऑर्डर का निर्देश मिला है। नोटिस पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग एक्ट के प्रावधानों के तहत संपत्ति को अटैचमेंट से संबंधित निर्देश है। एक वर्ष पूर्व भी ईडी ने मनोरमा लेन में इसी भवन पर संपत्ति अटैचमेंट का नोटिस चिपकाया था।

मनी लॉड्रिंग के तहत की गई चार्जशीट :
बालिका गृह कांड में मनी लांड्रिंग के तहत ब्रजेश ठाकुर पर चार्जशीट दाखिल की गई है। ताउम्र की सजा काट रहे ब्रजेश पर 32 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। सीबीआई का कहना है कि जुर्माना की यह राशि उन किशोरियों के सशक्तीकरण पर खर्च किया जाना है जो दुष्कर्म, यौन शोषण और प्रताड़ना को लेकर सजा दी गई है।

2.65 करोड़ की संपत्ति को ईडी ने किया था अटैच :
आर्थिक अपराध इकाई के प्रस्ताव पर प्रवर्तन निदेशालय ने बालिका गृह कांड में ताउम्र की सजा काट रहे ब्रजेश ठाकुर की करीब 2.65 करोड़ रुपये की चल व अचल संपत्ति को अटैच किया था। इसमें मुशहरी, बोचहां, कुढ़नी व पैतृक प्रखंड सकरा में 12 प्लाट, होटल व मकान को जब्त किया था। ईडी की टीम लगातार दो दिनों तक शहर से लेकर गांव तक जाकर यह कार्रवाई की थी।

कई अचल संपत्ति पर चिपकाया था नोटिस :
 मुशहरी प्रखंड के मिठनपुरा थाने के रामबाग, केदारनाथ रोड, सिकन्दरपुर में मकान जब्त किया था। वहीं, नगर थाना क्षेत्र के साहू रोड स्थित ब्रजेश के घर के समीप स्थित होटल को भी अटैच किया था। इस कार्रवाई के दौरान टीम को ब्रजेश के परिजन से भी नोकझोक हुई थी। इसके बाद बोचहां व कुढ़नी प्रखंड इलाके में जमीन को जब्त किया था।

पैतृक गांव में भी दो प्लॉट पर लगाया था नोटिस :
ईडी की टीम ने सकरा प्रखंड के पचदही गांव स्थित जमीन के दो प्लाट को भी जब्त किया था। पत्नी व बेटा से पूछताछ भी हुई थी। जब्ती की प्रक्रिया से पूर्व प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने ब्रजेश की पत्नी व बेटा को पटना स्थित क्षेत्रीय कार्यालय बुलाकर पूछताछ की थी। संपत्ति के संबंध में पूछा था। इस दौरान दोनों ने स्पष्ट जवाब ईडी को नहीं दे सके थे।

फोटो :
31 Aug - Muz - Balika Greeh
समस्तीपुर के अमीरगंज स्थित मनोरमा लेन आवास पर ईडी ने सोमवार को प्रोविजनल अटैचमेंट का नोटिस चिपकाया।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Girls shelter home case: ED pasted notice in old age home of Brajesh Thakur and action may be taken in Muzaffarpur today