ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारगया से फिर शुरू की जाए इंटरनेशनल फ्लाइट, नीतीश के मंत्री ने सिंधिया से मुलाकात कर की ये मांग

गया से फिर शुरू की जाए इंटरनेशनल फ्लाइट, नीतीश के मंत्री ने सिंधिया से मुलाकात कर की ये मांग

गया हवाई अड्डे से दिल्ली-मुंबई सहित इंटरनेशनल फ्लाइट्स को फिर से शुरू करने की मांग तेज हो रही है। इसी मांग को लेकर बिहार के लघु जल संसाधन विभाग एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग मंत्री...

गया से फिर शुरू की जाए इंटरनेशनल फ्लाइट, नीतीश के मंत्री ने सिंधिया से मुलाकात कर की ये मांग
निज संवाददाता,बोधगयाWed, 01 Sep 2021 01:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गया हवाई अड्डे से दिल्ली-मुंबई सहित इंटरनेशनल फ्लाइट्स को फिर से शुरू करने की मांग तेज हो रही है। इसी मांग को लेकर बिहार के लघु जल संसाधन विभाग एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग मंत्री डॉ. संतोष कुमार सुमन ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की। इसके अलावा उन्होंने दरभंगा के विकास, गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास का खाका और बिहार और भारत के हितों के मद्देनजर चार सूत्री चार्टर सौंपा।

अपने मांग पत्र में संतोष सुमन ने कहा कि वर्तमान में मात्र एक सेवा इंडिगो का कोलकाता-गया-कोलकाता तक सीमित है। गया से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, वाराणसी की उड़ान सेवा बंद है। मंत्री ने कहा है कि गया एयरपोर्ट एक महत्वपूर्ण एयरपोर्ट हैं। कोरोना काल से पूर्व यहां से अनेक राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें नियमित रूप से संचालित थी। परंतु वर्तमान में सभी महत्वपूर्ण उड़ानों का परिचालन स्थगित है।

 

 

बोगया धार्मिक, पौराणिक एवं सांस्कृतिक रूप से अत्यंत महत्वपूर्ण केंद्र। विश्वप्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर, गया में देश-विदेश से प्रतिवर्ष पितृपक्ष में लाखों श्रद्धालुओं आते हैं। थाईलैंड, कंबोडिया, म्यानमार, भूटान, श्रीलंका, तिब्बत, लाओस, वियतनाम, जापान, मकाउ, ताइवान, दक्षिण कोरिया, चीन इत्यादि से लाखों की संख्या में प्रतिवर्ष बौद्ध श्रद्धालुओं का आगमन हवाई मार्ग से होता है। 

हवाई सेवा बंद रहने के कारण पर्यटक नहीं आ रहे। इसका असर बोधगया और गया के पर्यटन कारोबार पर पड़ रहा है। कारोबारियों की हालात को देखते हुए गया एयरपोर्ट से घरेलू और अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू करायी जाये। इसके साथ दिल्ली, मुंबई की दैनिक सीधी उड़ानें संचालित करायी जाये। 

गया से कोलकाता के बीच छोटे विमानों के स्थान पर बड़े बोइंग विमानों का परिचालन कराया जाना आवश्यक है ताकि बौद्ध बहुल से बौद्ध धर्मावलंबियों का कोलकाता से सुविधापूर्वक गया आवागमन संभव हो सके। दरभंगा एयरपोर्ट से गया और पटना एयरपोर्ट को जोड़ा जाये।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें