ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारपितृपक्ष: करसिल्ली पहाड़ी की तीन वेदियों पर किया पिंडदान-Video

पितृपक्ष: करसिल्ली पहाड़ी की तीन वेदियों पर किया पिंडदान-Video

त्रिपाक्षिक गयाश्राद्ध कर रहे अधिकतर पिंडदानियों की भीड़ मंगलवार को विष्णुपद मंदिर के सामने करसिल्ली पहाड़ी पर उमड़ी। विभिन्न प्रदेशों से आए तीर्थयात्रियों ने पहाड़ी की तीन वेदियों पर पिंडदान कर पितरों...

पितृपक्ष: करसिल्ली पहाड़ी की तीन वेदियों पर किया पिंडदान-Video
गया। सुजीत कुमारTue, 24 Sep 2019 12:55 PM
ऐप पर पढ़ें

त्रिपाक्षिक गयाश्राद्ध कर रहे अधिकतर पिंडदानियों की भीड़ मंगलवार को विष्णुपद मंदिर के सामने करसिल्ली पहाड़ी पर उमड़ी। विभिन्न प्रदेशों से आए तीर्थयात्रियों ने पहाड़ी की तीन वेदियों पर पिंडदान कर पितरों को मोक्ष दिलाने की कामना की। वहीं कुछ पिंडदानी दसवीं तिथि को लेकर गया सिर व गया कूप वेदी पर भी पिंडदान किया।  तीन पक्षों का  गयाश्राद्ध कर रहे तीर्थयात्रियों ने आश्विन कृष्पपक्ष के एकादशी तिथि को पहाड़ी पर मुंडपृष्ठा, धौतपद व आदिगया तीर्थ पर श्राद्ध करने के बाद धौतपद वेदी पर जाकर पिंडदानियों ने खोवा और तिल-गुड़ आदि से बने पिंड अर्पित किए। विष्णुपद मंदिर के सामने स्थित करसिल्ली पहाड़ी गयाश्राद्ध के मंत्रों से गूंजता रहा। 

सुबह से पहाड़ी पर पहुंचे पिंडदानी
अहले सुबह से ही मुंडपृष्ठा, आदिगया और धौतपद वेदियों पर तीर्थयात्री पहुंचने लगे। घनी आबादी के बीच स्थित पिंडवेदियों पर जगह कम रहने के कारण पिंडदानी असहज महसूस किए। पहाड़ी पर वेदियों के होने के कारण वृद्ध तीर्थयात्रियों और महिलाओं को वहां तक पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ा। विष्णुपद इलाके में स्थित गयासिर व गया कूप वेदी पर भी कर्मकांड कर पितरों के मोक्ष की कामना की। इधर, एक दिनी गयाश्राद्ध करने वालों की भीड़ विष्णुपद मंदिर,फल्गु और अक्षयवट वेदी पर रही। इसके अलावा देवघाट, सीताकुंड, पितामहेश्वर, ब्रह्म सरोवर, गया सिर, गया कूप, रामगया, कागबलि प्रेतशिला सहित अन्य वेदियों पर पितृऋण से मुक्ति के लिए कर्मकांड किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें