DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › दरभंगा में बनेगा चार किलोमीटर लंबा नया तटबंध, लोगों को तीन नदियों के पानी से मिलेगी राहत, सीएम ने दिए ये निर्देश
बिहार

दरभंगा में बनेगा चार किलोमीटर लंबा नया तटबंध, लोगों को तीन नदियों के पानी से मिलेगी राहत, सीएम ने दिए ये निर्देश

हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाPublished By: Sneha Baluni
Wed, 01 Sep 2021 10:53 AM
दरभंगा में बनेगा चार किलोमीटर लंबा नया तटबंध, लोगों को तीन नदियों के पानी से मिलेगी राहत, सीएम ने दिए ये निर्देश

कमला और बगमती नदी के बीच चार किलोमीटर लंबा नया तटबंध बनेगा। इसके बनने से कमला और बागमती के साथ-साथ कोसी नदी के पानी से होने वाली बाढ़ से राहत मिलेगी। दरभंगा के कुशेश्वरस्थान के पास इसका निर्माण होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इस तटबंध के बन जाने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। इस योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी साल में छह महीने इस इलाके में पानी रहता है। तटबंध बन जाने से तीन नदियों के पानी से बचाव हो सकेगा। मालूम हो कि कमला के बाएं तटबंध और बागमती के दाएं तटबंध के बीच में चार किलोमीटर का गैप है। कोसी का पानी भी इस गैप में आ जाता है। चार किमी तटबंध बन जाने से इन तीनों नदियों के पानी से बचाव होगा। 

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को मधुबनी एवं दरभंगा जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके बाद एनडीआरएफ की नाव से दरभंगा के कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड स्थित ग्राम अदलपुर, सहोरवा सहित आस-पास के इलाकों का जायजा लिया। सड़क किनारे शरण लिए बाढ़ प्रभावित लोगों को दी जा रही सुविधाओं की पूरी जानकारी ली और पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। 

बाढ़ राहत शिविर में कोई असुविधा न हो, सुनिश्चत करें

मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि बाढ़ राहत शिविर में लोगों को कोई असुविधा न हो, यह सुनिश्चत करें। वहां उच्च माध्यमिक विद्यालय मसानखोर में बाढ़ राहत शिविर का जायजा लेने के क्रम में बाढ़ प्रभावित गर्भवती महिलाओं का आश्रय स्थल, सामुदायिक रसोई, आवासन, विद्यालय में चल रहे स्मार्ट क्लास की भी जानकारी ली। शंकरा मॉडर्न पब्लिक स्कूल ग्यासपुरा में टीकाकरण केंद्र सह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का मुख्यमंत्री ने निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने मोहम्मद रब्बानी को मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण योजना के तहत दो लाख का चेक, नजमा आफरीन को मुस्लिम परित्यक्ता/तलाकशुदा महिला सहायता योजना के तहत 25 हजार का चेक और बाढ़ प्रभावित ममता देवी को राहत शिविर में पुत्री पैदा होने पर 15 हजार का चेक दिया।

संबंधित खबरें