DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बाढ़: उत्तर बिहार में बैंकों की 150 शाखाओं में घुसा पानी, कैश का संकट

symbolic image

उत्तर बिहार के प्रमुख बैंकों की 150 से अधिक शाखाओं में बाढ़ का पानी घुस गया है। इससे बैंकों का कारोबार तो प्रभावित हो ही रहा है,ग्राहकों के बीच कैश का बड़ा संकट खड़ा हो गया है। आंशिक रूप से बाढ़ प्रभावित शाखाओं में कैश पहुंचाने में परेशानी हो रही है जबकि पूरी तरह से डूबी शाखाओं में कैश के देने पर ही रोक लगा दी गई है। इससे उन इलाकों में लोगों की जेब खाली हो गई है। सामान्य लेनदेन और खरीदारी में मुश्किलें आ रही हैं।

प्रभावित शाखाओं में सर्वाधिक 137 शाखाएं उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक की हैं। गांवों के पचास फीसदी से अधिक खाते ग्रामीण बैंक के ही हैं। मुजफ्फरपुर के औराई प्रखंड मुख्यालय की शाखा के अलावा देवरिया, नैगना, कटरा की पहसौल और यजुआर शाखा में पूरी तरह से काम ठप है। इसके अलावा उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक की सीतामढ़ी में 30, पूर्वी चंपारण में 25, शिवहर में 03 , सीतामढ़ी में 30, मधुबनी में 27, सुपौल में पांच, मधेपुरा में 12, सहरसा में 15 और अररिया में 18 शाखाओं में बाढ़ का पानी घुसा है। बैंक ऑफ इंडिया की सीतामढ़ी में 06, शिवहर में 02 और मधुबनी में एक शाखा में काम नहीं हो रहा है। इलाहाबाद बैंक की सीतामढ़ी और पूर्वी चंपारण की एक-एक शाखा, पीएनबी की सीतामढ़ी में 02, सेंट्रल बैंक की सीतामढ़ी में 02, एसबीआई की शिवहर में 02 और सारण में एक शाखा बाढ़ से प्रभावित हो गयी है।

मुख्य मार्ग से इन शाखाओं का संपर्क पूरी तरह से टूट चुका है। मुख्यालय ने इन शाखाओं की लेनदेन पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। बैंकिंग सूत्रों की मानें तो एक लाख से अधिक ग्राहक फिलहाल बैंकिंग सेवाओं से कटे हुए हैं। कैश नहीं होने के कारण उनके सामने बड़ी परेशानी खड़ी हो गई  है। उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि बाढ़ के कारण बड़ी  संख्या में शाखाएं बंद हैं। प्रभावित शाखाओं का आकलन किया जा रहा है। 
 
लिंक फेल की समस्या
जो शाखाएं बाढ़ से प्रभावित नहीं हैं वहां भी लिंक फेल होने की लगातार शिकायत आ रही है। इससे कामकाज प्रभावित हो रहा है।  बैंक ऑफ इंडिया के जोनल मैनेजर नकुल बेहरा ने बताया कि मधुबनी, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण में शाखाओं में पानी घुसने के साथ लिंक फेल की समस्या है। इससे ज्यादा परेशानी है। पीएनबी मुजफ्फरपुर मंडल के एजीएम राजू प्रसाद ने बताया कि प्रभावित शाखाओं के बारे में लगातार जानकारी ली जा रही है। बैंक स्तर से समस्या कम करने की लगातार कोशिश की जा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Flood enters in 150 banks in North Bihar people are facing cash crisis