DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  मानसून की पहली बारिश में ही सहमे पटनावासी, गलियों में जलजमाव तो सड़कों पर बने जानलेवा गड्ढे

बिहारमानसून की पहली बारिश में ही सहमे पटनावासी, गलियों में जलजमाव तो सड़कों पर बने जानलेवा गड्ढे

पटना, हिन्दुस्तान टीमPublished By: Malay Ojha
Tue, 16 Jun 2020 09:43 AM
मानसून की पहली बारिश में ही सहमे पटनावासी, गलियों में जलजमाव तो सड़कों पर बने जानलेवा गड्ढे

मानसून की पहली बारिश में पटना के लोग सहम गए हैं। अधूरी नाला उड़ाही, अधूरा निर्माण उन्हें अभी से डरा रहा है। उन्हें डर है कि पिछले वर्ष जलप्रलय जैसे हालात पैदा न हो जाए। 

सोमवार को हुई सामान्य बारिश में ही निचले इलाकों में पानी भर गया। रेडक्रॉस भवन, गांधी मैदान के पास की सड़क, मछुआ टोली, राजेंद्र नगर, कंकड़बाग जैसे इलाकों में थोड़ी देर के लिए जलजमाव की स्थिति हो गई। कदमकुआं, ठाकुरबाड़ी रोड, कांग्रेस मैदान के पास बुद्धमूर्ति वाले रोड में, काजीपुर, राजेन्द्र नगर ओवरब्रिज, करबिगहिया रोड, रामकृष्णा नगर जैसे क्षेत्र में हल्का जलजमाव हुआ। पोस्टल पार्क, अशोक नगर और कंकड़बाग के लिंक सड़कों में जलजमाव की स्थिति बनी रही।

इसके साथ ही नाला निर्माण के चलते सड़क पर कई जगह जानलेवा गड्ढे बन आए हैं। सैदपुर रोड में प्रेमचंद रंगशाला से लेकर भिखना पहाड़ी तक नाला निर्माण कार्य पिछले पांच माह से चल रहा है अब भी कार्य लंबित है। निगम अधिकारियों का दावा है कि एक सप्ताह के भीतर कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। अब भी यहां कार्य की गति धीमी है। यहां के स्थानीय दुकानदार कई महीनों से चल रहे निर्माण की वजह से दुकानदारी में आ रही परेशानी से नाराज है। 

चाय दुकानदार जीतन राय ने बताया कि गड्ढा के चलते दुकानदारी नहीं चल रही है।  किराना दुकानदार राजीव ने बताया कि हमारी दुकान बीच में है। दूर के लोग यहां नहीं आ पाते हैं। पूरे इलाके में बारिश की वजह से कीचड़ हो गया है। आवागमन बंद है। बारिश की वजह से यहां की स्थिति और भी नारकीय हो गयी है। बांकीपुर अंचल के कार्यपालक अभियंता सुधाकर सिंह ने बताया कि लाकडाउन की वजह से कार्य में थोड़ी समस्या आ रही थी। इस वजह से थोड़ा विलंब हो गया। जल्द ही हम कार्य पूर्ण कर लेंगे। यहां नाला के बगल में पाइप दोबारा बिछाने की वजह से विलंब हो गया। जब मैंने जायजा लिया तो उसमें कमी पायी गयी थी। 

कदमकुआं में हो रहा निर्माण कार्य लंबित
कदमकुआं कांग्रेस मैदान के आगे बायीं ओर जाने वाली सड़क एक प्रमुख सड़क है, जो कदमकुआं सब्जी मंडी के मेन रोड में मिल जाता है। यहां लगभग 20 से 25 दिनों से नाला निर्माण कार्य चालू है। दोपहर दो बाइक सवार युवक भी यहां फंस गये। उन्हें कीचड़ की वजह से काफी मुश्किल हुई। किसी तरह वह गाड़ी लेकर आगे बढ़ पाये। इस सड़क में अभी आधे से कम ही निर्माण हो पाया है। यह वार्ड नंबर 38 का इलाका है यहां के पार्षद अशीष सिन्हा हैं जो सशक्त स्थायी समित सदस्य भी है। 

बाकरगंज में भी किचकिच
जलजमाव के बाद नगर निगम की ओर से 73 योजना के तहत बाकरगंज नाला निर्माण चल रहा है। लगभग È20 दिनों से कार्य प्रारंभ है। मगर अब तक कार्य धीमी गति से चल रहा है। निर्माण कार्य के बीच आयी बारिश ने भी कार्य में खलल डाला। वहीं आवागमन भी यहां दोपहर पूरी तरह से प्रभावित रहा। इससे सटे ठाकुरबाड़ी इलाके में भी निर्माण कार्य होने वाला है। यहां भी सड़कों की स्थित की वजह से परेशानी हुई।

नाला रोड में हो रही परेशानी
नाला रोड में नाला निर्माण कार्य बारिश में प्रारंभ होने से लोगों को असुविधा हो रही है। दो बाईक सवार युवक दोपहर जब जा रहे थे तो एक युवक ने कहा आखिर बारिश में ही कार्य क्यों होते हैं।  इस काम से काफी परेशानी होती है। निर्माण की वजह से नाला रोड में यातायात प्रबंधन में भी असुविधा हो रही है। यहां कार्य करवा रहे कृष्ण देव ने बताया कि 5 दिनों से उपर हो गये कार्य प्रारंभ किये हुये। इसमें अभी कम से कम Þडेढ़ माह का समय और लगेगा। नाला रोड से आगे अमरुदी गली में गाड़ियों का आवागमन मुश्किल से हो रहा है। इस गली में जगह काफी कम है। यहां बारिश के मौसम में नाला निर्माण होने लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। काफी समय से यहां की स्थित से लोग काफी परेशान है। 

राजेन्द्र नगर में हादसों का सड़क
पिछले साल बारिश में डूबा राजेन्द्र नगर में नाला बनाने का काम चल रहा है। इसके लिए रोड पर गड्ढे खोद दिए गए हैं। इतना ही नहीं मिट्टी के साथ रोड बनाने में इस्तेमाल होनेवाले निर्माण सामग्री भी सड़क के किनारे रखा हुआ है। इससे आने जाने वालों को परेशानियों का सामना करना पर रहा है। स्थानीय दुकानदार रविशंकर ने बताया कि अभी तो इस रोड पर चलने में दिक्कत हो रही है, लेकिन बारिश शुरू होने पर यह हादसों का सड़क बन सकता है, क्योंकि समय पर काम पूरा होना संभव नहीं है।

चारों तरफ फैला है कीचड़
अशोक नगर से कंकड़बाग की ओर जाने वाली सड़क बदहाल है। सड़क के एक तरफ नाला बनाने के लिए गढ्डा कर छोड़ दिया गया है। चारों तरफ कीचड़ जमा है। बारिश ने दस्तक दी है। ऐसे में नाला बनना मुश्किल है। ऐसा होने पर इस रोड पर एक्सीडेंट की आशंका बनी रहेगी। 

चांदमारी रोड में निर्माण खतरों को कर रह आमंत्रित
चांदमारी रोड चौराह से पोस्टल पार्क की ओर जानेवाली सड़क की स्थिति भी खराब है। नाला बनाने के नाम पर सड़क किनारे गड्ढे खोद दिए गए हैं। पिछले एक महीने से नाला निर्माण तो चल रहा है, लेकिन रफ्तार धीमी है। निर्माण के कारण रोड की चौड़ाई कम हो गई है। रोड पर कीचड़ जमा है इस कारण आने जाने वालों को परेशानी का सामना करना पर रह है। 

संबंधित खबरें