ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारकोरोना से जंग: आज से विशेष टीकाकरण अभियान, टीका लगाने पंचायतों में जाएंगी 8 हजार मोटरसाइकिल टीमें

कोरोना से जंग: आज से विशेष टीकाकरण अभियान, टीका लगाने पंचायतों में जाएंगी 8 हजार मोटरसाइकिल टीमें

बिहार में कोरोना टीकाकरण के विशेष अभियान के तहत बचे हुए लोगों को टीका लगाने पंचायतों में 8246 मोटरसाइकिल टीमें जाएंगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना टीकाकरण को लेकर रविवार को विशेष अभियान का आयोजन...

कोरोना से जंग: आज से विशेष टीकाकरण अभियान, टीका लगाने पंचायतों में जाएंगी 8 हजार मोटरसाइकिल टीमें
हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाSun, 07 Nov 2021 06:26 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बिहार में कोरोना टीकाकरण के विशेष अभियान के तहत बचे हुए लोगों को टीका लगाने पंचायतों में 8246 मोटरसाइकिल टीमें जाएंगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना टीकाकरण को लेकर रविवार को विशेष अभियान का आयोजन किया जाएगा। इस अभियान के लिए 600 चार पहिया मोबाइल टीकाकरण वाहन का भी इस्तेमाल किया जाएगा। 

मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने सभी जिलों के डीएम व सिविल सर्जनों को निर्देश दिया कि रविवार को होने वाले कोरोना टीकाकरण विशेष अभियान के तहत कम टीकाकरण वाली पंचायतों में लोगों को टीकाकृत करें। उन्होंने इसके लिए स्थानीय स्तर पर माइक्रो स्तर पर योजना बनाकर टीकाकरण कार्य करने का निर्देश दिया। 

मुख्य सचिव ने शनिवार को राज्य के सभी जिलों के डीएम, सिविल सर्जन एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। इसमें उन्होंने कोरोना टीकाकरण के विशेष अभियान को लेकर की गई तैयारियों की सराहना की और टीका से वंचित लोगों को टीकाकृत करने की आवश्यकता जतायी। 

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि मोटरसाइकिल टीम घर-घर जाकर टीका से वंचितों को टीका देगी। वहीं, 600 चार पहिया कोरोना टीकाकरण वाहन पर रेस्पांस टीम तैनात होगी, जो किन्हीं कारणों से टीका नहीं लेने वाले लोगों तक जाएगी और उन्हें टीकाकृत करने की सुविधा उपलब्ध कराएगी। 

बैठक में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह, अपर कार्यपालक निदेशक केश्वेंद्र कुमार एवं अपर कार्यपालक निदेशक अनिमेष पराशर व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। बैठक में सभी जिलों के डीएम, सिविल सर्जन एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। 

तीन दिनों तक कोरोना जांच व टीकाकरण को लेकर हाई अलर्ट 

राज्य में छठ महापर्व पर अगले तीन दिनों तक दूसरे प्रदेशों से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच एवं टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने हाई अलर्ट लागू कर दिया है। सभी जिलों के सिविल सर्जन एवं सरकारी अस्पतालों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस दौरान सघन कोरोना जांच एवं कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। 

विभाग का मानना है कि सात, आठ व नौ नवंबर तक दूसरे प्रदेशों से आने वाले अधिकांश लोग अपने-अपने घरों में आएंगे। 10 व 11 नवंबर को छठ महापर्व का आयोजन होगा। इसके बाद, दूसरे प्रदेशों से घर लौटने वालों की संख्या कम होगी। इस दौरान कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने और अधिक से अधिक लोगों को टीकाकृत करने पर जोर दिया जाएगा। 

टीकाकरण टीम को अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि का होगा भुगतान 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कोरोना टीकाकरण टीम की मोबाइल टीम को पेट्रोल खर्च के मद में 200 रुपये, भोजन मद में 150 रुपये और 50 से अधिक लोगों को टीका देने पर 100 रुपये अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि देने का भी निर्देश दिया गया है।

रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व एयरपोर्ट पर मेडिकल टीम तैनात 

जानकारी के अनुसार पटना एवं गया एयरपोर्ट सहित राज्य के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों एवं बस स्टैंड में कोरोना टीकाकरण की टीम तैनात कर दी गयी है। सभी सिविल सर्जनों को कोरोना टीकाकरण के साथ ही कोरोना की रैंडम जांच के लिए भी मेडिकल टीम तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें