ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारSitamarhi Lok sabha Seat LIVE Updates:सीतामढ़ी में आज 20 प्रत्याशियों का फैसला करेंगे 17.50 लाख मतदाता

Sitamarhi Lok sabha Seat LIVE Updates:सीतामढ़ी में आज 20 प्रत्याशियों का फैसला करेंगे 17.50 लाख मतदाता

Sitamarhi Lok sabha Seat LIVE Updates-चुनावी मैदान में भाग्य अजमा रहे 20 प्रत्याशियों के किस्मत का फैसला सोमवार को जिले के 17 लाख 50 हजार 771 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर करेंगे। जिला...

Sitamarhi Lok sabha Seat LIVE Updates:सीतामढ़ी में आज 20 प्रत्याशियों का फैसला करेंगे 17.50 लाख मतदाता
लाइव हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीMon, 06 May 2019 12:45 AM
ऐप पर पढ़ें

Sitamarhi Lok sabha Seat LIVE Updates-चुनावी मैदान में भाग्य अजमा रहे 20 प्रत्याशियों के किस्मत का फैसला सोमवार को जिले के 17 लाख 50 हजार 771 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर करेंगे। जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। मतदान की आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। सोमवार को सभी बूथों पर सुबह सात बजे लेकर शाम छह बजे मतदान होगा। इसकी जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी सह डीएम रामचन्द्रुडु और एसपी अनिल कुमार ने दी।

उन्होंने बताया कि मतदान के लिए जिले के आठ विधानसभा क्षेत्र में 1776 मतदान केंद्र बनाए गए है। सभी बूथों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए है। चुनाव में 20 प्रत्याशियों के मैदान होने के कारण दो बैलेट यूनिट का प्रयोग किया जाएगा। इसको लेकर सभी बूथों पर दो बैलेट यूनिट की व्यवस्था की गई है। डीएम ने बताया कि बूथों के अनुसार, बैलेट यूनिट, वीवीपैट, कंट्रोल यूनिट मुहैया कराने के अलावा विशेष परिस्थिति के लिए 178 कंट्रोल यूनिट, 350 बैलेट यूनिट, 178 वीवीपैट रिर्जव रखा गया है।

Saran Lok sabha seat Live Updates: 16.5 लाख वोटर करेंगे मताधिकार का प्रयोग 

54 बूथों पर होगी लाइव वेब कास्टिंग
चुनाव में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए जिले के 54 बूथों पर लाइव वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है। जिससे चुनाव की प्रक्रिया लाइव हो सके व कोई गड़बड़ी न हो।

17 आदर्श मतदान केंद्र
जिले में 17 आदर्श मतदान केन्द्र बनाए गए है। जहां सभी चुनाव कार्य में शामिल सभी कर्मी महिलाएं होंगी। इसके अलावा आदर्श मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को विशेष सुविधा प्रदान की जाएगी। पेयजल सहित अन्य चीजें रहेंगी।  शहर में पांच स्थानों पर आदर्श मतदान केन्द्र बनाए गए है।

दिव्यांग मतदाताओं के लिए बना सुगम मतदान केंद्र
दिव्यांग मतदाताओं के लिए सभी बूथों पर विशेष सुविधा की व्यवस्था की गई है। डुमरा स्थित बूथ संख्या 166 पर दिव्यांग मतदाताओं के लिएसुगम मतदान केन्द्र बनाया गया है। दिव्यांग कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।  जिले के सभी दिव्यांग वोटरों के लिए मतदान केंद्र तक जाने के लिए वाहन, ट्राइसाइकिल आदि की व्यवस्था की गई है।

लोकसभा चुनाव 2019: कैसरगंज सीट के लिए वोट की चोट आज, 12 रणबांकुरे मैदान में 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें