ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारभागलपुर-जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस में ब्लास्ट, महिला समेत 3 झुलसे; जान बचाने के लिए ट्रेन से कूदे यात्री

भागलपुर-जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस में ब्लास्ट, महिला समेत 3 झुलसे; जान बचाने के लिए ट्रेन से कूदे यात्री

समस्तीपुर में बुधवार दोपहर अप भागलपुर जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस में बारूद से विस्फोट हो गया। जिसकी चपेट में आने से बांका के एक दंपति सहित तीन लोग झुलस गए।

भागलपुर-जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस में ब्लास्ट, महिला समेत 3 झुलसे; जान बचाने के लिए ट्रेन से कूदे यात्री
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,समस्तीपुरWed, 15 Nov 2023 04:50 PM
ऐप पर पढ़ें

समस्तीपुर में बुधवार दोपहर भागलपुर-जयनगर अप इंटरसिटी एक्सप्रेस में बारूद से विस्फोट हो गया। इसकी चपेट में आने से बांका के एक दंपति सहित तीन लोग झुलस गए। विस्फोट के बाद कोच में आग की चिंगारी उठने के साथ धुआं भर गया। इससे यात्रियों में अफरातफरी मच गयी। कुछ यात्री जान बचाने के लिए वैक्यूम कर ट्रेन से कूद गए। इस बीच किसी ने विस्फोट वाले थैले को भी ट्रेन से नीचे फेंक दिया। इस मामले में रेल डीएसपी मुख्यालय मुजफ्फरपुर-1 अतनु दत्ता ने बताया कि विस्फोटक पदार्थ ले जाने वाले व्यक्ति को उसके नाबालिग पुत्र के साथ गिरफ्तार किया गया। उसकी गिरफ्तारी दरभंगा जीआरपी ने दरभंगा स्टेशन से की। प्रारंभिक पूछताछ के बाद उसे समस्तीपुर लाया गया है। फिलहाल रेल अनुमंडल समस्तीपुर के रेल डीएसपी नवीन कुमार दोनों से गहनता से पूछताछ करने में जुटें है। पूछताछ पूरी होन के बाद ही उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा। 

भागलपुर-जयनगर अप इंटरसिटी एक्सप्रेस बुधवार को समस्तीपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म-5 से दरभंगा के लिए खुलने के बाद जैसे ही समस्तीपुर होम सिग्नल के पास पहुंची। इंजन की तरफ से तीसरी बोगी में विस्फोट हो गया। इस घटना में बांका जिला के शंभूगंज थाना के कैदराचक वार्ड-9 के कामता प्रसाद ठाकुर को जहां चोट लगी, वहीं उनकी पत्नी रानी देवी झुलस गयी। इसके अलावे बैग ले जाने वाला व्यक्ति अरविंद मंडल भी झुलस गया। जलने से उसकी हथेली में जख्म हो गया।  
ट्रेन में विस्फोट की सूचना पर रेल महकमा में हड़कंप मच गया। समस्तीपुर आरपीएफ व जीआरपी ने आननफानन में घटनास्थल पर पहुंच बैग को जब्त किया। वहीं जख्मी यात्रियों को इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजवाया। 

रेल डीएसपी मुख्यालय मुजफ्फरपुर-1 अतनु दत्ता ने बताया कि प्रारंभिक जांच में घटनास्थल पर एक लगेज बैग, मसरफी कपड़ा, 500 सौ रुपये का 12 नोट, आधार कार्ड, एटीएम कार्ड, बिजली का बोर्ड सभी अधजला बरामद किया गया। इससे बारूद जैसी गंध आ रही थी। जिसकी जांच क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला मुजफ्फरपुर से करायी जाएगी। ताकि बारूद की मारक क्षमता का आकलन किया जा सके। गिरफ्तार पिता-पुत्र ने बताया कि बारूद पटाखा निर्माण के लिए दिल्ली से खरीदा था। जिसे नई दिल्ली-बरौनी एक्सप्रेस से लेकर बरौनी पहुंचा था। इसके बाद बरौनी से सकरी के लिए भागलपुर इंटरसिटी पकड़ा था। जिस दौरान अचानक बैग में रखा बारूद में आग लग गयी। 

वहीं, समस्तीपुर रेल अनुमंडल के रेल डीएसपी नवीन कुमार ने भी घटनास्थल एवं रेल थाना पर पहुंच मामले की जांच की। साथ ही जब्त सामग्री की जांच पड़ताल की। इस दौरान डीएसपी ने बताया कि एफएसएल की टीम बुलायी जा रही है। एफएसएल की टीम इस मामले की जांच करेगी। आरोपी दिल्ली से बारूद लेकर लौट रहा था। उसके पास से दिल्ली से बरौनी और बरौनी से सकरी का रेल टिकट बरामद हुआ है। 

आतंकी साजिश की बिंदू पर भी पूछताछ :
रेल डीएसपी मुख्यालय अतनु दत्ता ने बताया कि पुलिस हर एक बिंदू पर गिरफ्तार व्यक्ति से पूछताछ कर रही है। उसके मोबाइल को भी रेल पुलिस ने जब्त कर लिया है। उसे रेल जिला मुजफ्फरपुर की सर्विलांस सेल खंगाल रही है। कई नंबर को चिह्नित भी किया है। जिसका सत्यापन की प्रक्रिया की जा रही है। पुलिस सूत्रों की माने तो आंतकी साजिश की बिंदु पर भी गिरफ्तार आरोपितों से पूछताछ कर रही है। हालांकि, अबतक के जांच में ऐसा ठोस प्रमाण रेल पुलिस को नहीं मिल सका है। संभावना यह भी जतायी जा रही है कि आरोपित से समस्तीपुर में गुरुवार को बिहार पुलिस की एटीएस और आइबी की टीम पूछताछ कर सकती है।  समस्तीपुर विशेष शाखा की टीम भी आरोपित से पूछताछ की है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें