DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सोनपुर मेला: गांव के लोगों को नहीं भा रही सरकारी विभागों की प्रदर्शनी

गांव के लोगों को नहीं भा रही सरकारी विभागों की प्रदर्शनी

सोनपुर मेले की सरकारी प्रदर्शनियां अपनी पुरानी आदत  के अनुसार इस बार फिर ग्रामीण अंचलों से आए लोगों  को निराश कर रही हैं। शनिवार को हजारों लोग, जिनमें दो तिहाई से अधिक किसान परिवारों के हैं, सरकारी प्रदर्शनी क्षेत्र में हैं। लेकिन, एक -दो को छोड़कर शेष अभी बन ही रही हैं। नतीजतन, उन्हें सरकारी योजनाओं  की जानकारी नहीं मिल सकीं। पिछले दो दशक से यह स्थिति बनी हुई है। इससे उबरने की कोशिश नहीं हो रही। 

जमाने में आए आधुनिक बदलाव के बावजूद ग्रामीण कृषि जीवन का अब भी यह सबसे बड़ा मेला है। यहां कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए जो लाखों लोग आए , उनका एक मकसद यह जानना भी है कि सरकार गांवों के लिए क्या कर रही है। 

लाखों के खर्च पर प्रदर्शनियों के आयोजन का उद्देश्य भी लोगों को जागरुक करना और उन्हें उन योजनाओं की जानकारी देना है जो सरकार उनके विकास के लिए चला रही हैं। और तो और, लगभग साढ़े तीन एकड़ में लगी कृषि प्रदर्शनी का भी अभी विधिवत उद्घाटन नहीं हुआ है। पर्यटन विभाग,आर्ट एंड क्राफ्ट ग्राम, ग्रामश्री मंडप, पुलिस प्रदर्शनी, रेल ग्राम, जनसंपर्क विभाग और उन जैसी कुछ प्रदर्शनियां ही चालू हुई हैं। लगभग डेढ़ दर्जन विभागों की प्रदर्शनियों का अभी निर्माण ही चल रहा है जबकि कार्तिक पूर्णमा स्नान के बाद बड़ी संख्या में गांवों के लोग लौटने लगे हैं। गैर सरकारी कंपनियां चुस्त , लग गए उनके स्टाल: दूसरी ओर मेले में लगभग सभी गैर सरकारी प्रदर्शनियां और कंपनियों के स्टाल मेला उद्घाटन के साथ शुरू हो गए। मेले में अभी उनका ही जलवा है। मेले के हृदयस्थल नखास में नवरतन, हिमगंगे, ताज ,घड़ी, एवरेडी, जाफ स्पाइसेस, माय फ्रूटी लाइन आदि दो दर्जन से अधिक निजी कंपनियों के स्टाल शुरू हो चुके हैं। 

कई कंपनियों के निर्माण एजेंटों का कहना है कि प्राइम लोकेशन में जमीन का किराया इतना बढ़ गया है कि मेले में स्टाल लगाने के लिए सोचना पड़ता है। सरकार सस्ती दर पर जमीन उपलब्ध कराएं तो व्यापारियों का आकर्षण बढ़ेगा। मेले में अभी आधा दर्जन  मीना बाजार, अपना बाजार , बाम्बे बाजार आदि  दर्शकों को आपनीओर आकर्षित कर रहे हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Exhibition of not for profit government departments to people of village