अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार: सभी गांवों में 27 दिसंबर तक पहुंच जाएगी बिजली

आगामी 27 दिसंबर तक बिहार के सभी गांवों में बिजली पहुंच जाएगी। दीन दयाल उपाध्याय ज्योति ग्राम योजना के तहत चल रहे काम में सभी अविद्युतीकृत गांवों को विद्युतीकृत कर लिया जाएगा। अब 100 की अबादी वाले 21 हजार टोलों में बिजली पहुंचनी बाकी है, जो मई- जून तक पूरा हो जायेगा। इसके बाद बिहार के सभी टोलों तक भी बिजली पहुंच जाएगी।

सूबे के मुखिया नीतीश कुमार बिहार के विद्युतीकृत होने की घोषणा करेंगे। इसके लिए 27 दिसंबर को अधिवेशन भवन में होने वाले समारोह में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव भी मौजूद रहेंगे। बिहार में कुल 39073 गांव हैं। लेकिन एक अप्रैल 2015 तक राज्य के 2747 गांव में बिजली नहीं थी। बाद में सरकार ने प्रयास किया और 2015-16 और 2016-17 में 2310 गांव में बिजली पहुंचाई गई। यह सिलसिला जारी रहा और इस वित्तीय वर्ष में 30 नवंबर तक 225 गांव में बिजली पहुंचाई गई। इसके अलावा 101 गांवों में दिसम्बर में बिजली पहुंचाने का काम हुआ। इनमें 80 गांवों में तार-पोल के माध्यम तो 31 में सोलर सिस्टम से बिजली पहुंचाई गई। वैसे बिहार शुरू से ग्रामीण विद्युतीकरण में अव्वल रहा है, जिसकी सराहना केन्द्र सरकार करती रही है।

बेहतर इंजीनियर और ठेकेदार को सम्मानित किया जाएगा
बेहतर इंजीनियर और ठेकेदार को सम्मानित किया जाएगाप्रधान सचिव सह बिजली कंपनी सीएमडी प्रत्यय अमृत ने बताया कि वर्ष 2014 में राज्य में 3200 गांव ऐसे थे, जहां बिजली नहीं थी। वहां से सभी गांवों में बिजली पहुंचाने की सफर की शुरुआत हुई। अब 27 दिसम्बर तक सभी गांवों में बिजली पहुंच जाएगी। कहा कि देश में असम, अरुणाचल प्रदेश, यूपी और झारखंड जैसे 12 राज्य जैसे थे, जहां अविद्युकृत गांवों की संख्या बहुत थी। लेकिन, बिहार पहला राज्य है, जो 27 दिसम्बर को सभी राज्यों में बिजली पहुंच जाने की घोषणा करेगा। उस दिन इस काम को करने वाले बेहतर इंजीनियर और ठेकेदार को भी सम्मानित किया जाएगा।

प्रधान सचिव सह बिजली कंपनी सीएमडी प्रत्यय अमृत ने बताया कि वर्ष 2014 में राज्य में 3200 गांव ऐसे थे, जहां बिजली नहीं थी। वहां से सभी गांवों में बिजली पहुंचाने की सफर की शुरुआत हुई। अब 27 दिसम्बर तक सभी गांवों में बिजली पहुंच जाएगी। कहा कि देश में असम, अरुणाचल प्रदेश, यूपी और झारखंड जैसे 12 राज्य जैसे थे, जहां अविद्युकृत गांवों की संख्या बहुत थी। लेकिन, बिहार पहला राज्य है, जो 27 दिसम्बर को सभी राज्यों में बिजली पहुंच जाने की घोषणा करेगा। उस दिन इस काम को करने वाले बेहतर इंजीनियर और ठेकेदार को भी सम्मानित किया जाएगा।

बिहार के उल्लेखनीय कार्य-

मोबाइल एप बनाये, जिसका अनुशरण अब देश के बाकी राज्य कर रहे हैं, डेडिकेटेड इंजीनियरों की टीम लगी
हर क्षेत्र के लिए वाट्सअप ग्रुप बने। मसलन दियारा, पहाड़ी ग्रुप
सख्त निगरानी हुई,जिससे जहां भी समस्या हुई, वहां तुरंत उसका निबटारा हुआ
एमडी और सीएमडी समेत मुख्यालय के अधिकारियों ने फील्ड का विजिट किया

समस्याएं जो सामने आई-

दियारा में तार-पोल ले जाना
सहरसा, खगड़िया के वैसे गांवों जोड़ना जो नदी से सटे थे
पहाड़ी वाले इलाकों में तार पोल या सोलर सिस्टम लगाना
कई स्थानों पर लॉ एंड आर्डर की भी समस्या हुई, जिसे पुलिस की मदद से निबटाया गया

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:electricity will reach all villages on December 27 in bihar