ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार में बिजली सस्ती होगी या महंगी? घोषणा आज; सीएम नीतीश ने विधानसभा में कही थी यह बात

बिहार में बिजली सस्ती होगी या महंगी? घोषणा आज; सीएम नीतीश ने विधानसभा में कही थी यह बात

बिजली कंपनी ने नवंबर 23 में ही 4.39 फीसदी बिजली दर महंगी करने का प्रस्ताव आयोग को दिया था। कंपनी की याचिका पर आयोग ने कई शहरों में जनसुनवाई की। विनियामक आयोग के कार्यालय में भी आम लोगों से राय ली गई।

बिहार में बिजली सस्ती होगी या महंगी? घोषणा आज; सीएम नीतीश ने विधानसभा में कही थी यह बात
Sudhir Kumarहिंदुस्तान,पटनाFri, 01 Mar 2024 11:07 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में  आज शुक्रवार को  नई बिजली दर की घोषणा की जाएगी। बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने बिजली कंपनी की ओर से सौंपी गई याचिका पर सुनवाई पूरी कर ली है। आयोग अब नई दर की घोषणा करेगा। नई बिजली दर राज्य में एक अप्रैल से प्रभावी होगी। राज्य की जनता की निगाहें बिहार विद्युत विनियामक आयोग के फैसले पर टिकी हैं। बिहार में काफी समय से बिजली को सस्ता करने की मांग की जाती रही है।

गौरतलब है कि बिजली कंपनी ने नवंबर 23 में ही 4.39 फीसदी बिजली दर महंगी करने का प्रस्ताव आयोग को दिया था। कंपनी की याचिका पर आयोग ने कई शहरों में जनसुनवाई की। पटना में विनियामक आयोग के कार्यालय में भी आम लोगों से राय ली गई। लोगों से मिले सुझावों और कंपनी की ओर से दिए गए तथ्यों के आधार पर आयोग शुक्रवार को नई बिजली दर की घोषणा करेगा। अगर आयोग बिजली दर में वृद्धि करता है तो उस पर अनुदान देने का निर्णय सरकार को लेना होगा।

विधानसभा के बजट सत्र में बिजली की नई दरों पर जोरदार बहस हुई थी। विपक्ष ने बिजली की दरों को महंगा बताते हुए सरकार की आलोचना की थी और कहा था कि राज्य की जनता को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने की मांग की थी। कुछ दलों की ओर से अन्य राज्यों की तर्ज पर गरीब जनता को मुफ्त में बिजली देने की मांग भी उठाई थी। इस पर जवाब देते हुए नीतीश कुमार ने दो टूक जवाब दिया था। उन्होंने कहा था कि मुफ्त में बिजली नहीं जा सकती। उत्पादन लागत बढ़ जाने से खरीद की लागत बढ़ गई है। पहले ही राज्य में लोगों को सस्ते दर पर बिजली दी जा रही है। मुफ्त की बात करना ठीक बात नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बिजली पर सब्सिडी दे रही है। 

बिजली पर निर्भरता कम करने के लिए नीतीश कुमार ने जल जीवन हरियाली योजना में बजली बचाने पर जोर दिया। राज्य में सोलर उर्जा को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। सरकारी भवनों में सोलर प्लेट लगाया जा रहा है। आम लोगों से भी सोलर उर्जा का उपयोग करने की अपील की जा रही है। मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट योजना से गांवों को सोलर एनर्जी से रोशन किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें