ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार के बिजली उपभोक्ताओं को नए साल में लगेगा महंगाई का झटका! बिल 4.38 फीसदी बढ़ने के आसार

बिहार के बिजली उपभोक्ताओं को नए साल में लगेगा महंगाई का झटका! बिल 4.38 फीसदी बढ़ने के आसार

बिजली कंपनियों ने फिर से विनियामक आयोग को बिजली दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है। हालांकि इस पर जनता की राय लेने के बाद ही नई दरों पर फैसला होगा।

बिहार के बिजली उपभोक्ताओं को नए साल में लगेगा महंगाई का झटका! बिल 4.38 फीसदी बढ़ने के आसार
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाThu, 16 Nov 2023 06:03 AM
ऐप पर पढ़ें

नए साल में बिहार के बिजली उपभोक्ताओं को महंगाई का झटका लग सकता है। नए वित्तीय वर्ष यानी एक अप्रैल 2024 से बिहार में बिजली 4.38 फीसदी महंगी हो सकती है। बिजली कंपनियों की ओर से बिहार विद्युत विनियामक आयोग के समक्ष इससे संबंधित याचिका सौंपी गई। बीते कई सालों की तर्ज पर इस बार भी कंपनी ने अनुदानरहित याचिका दायर किया है। कंपनी ने फिक्सड चार्ज में कोई वृद्धि नहीं करने का प्रस्ताव दिया है। हालांकि विनियामक आयोग कंपनी की याचिका पर जनसुनवाई के बाद ही नई दर तय करेगा।

बता दें कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में भी बिहार की बिजली कंपनियों ने दरों में बढ़ोतरी की थी। हालांकि, नीतीश सरकार की ओर से उपभोक्ताओं को अनुदान दिया। बिजली दरों में बढ़ोतरी का असर उपभोक्ताओं की जेब पर नहीं पड़ा। बिजली दरों में पिछली बार 24.10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से करीब 13 हजार करोड़ रुपये का अनुदान देने की घोषणा की गई थी। 

बिहार में बिजली दरें एक समान करने की तैयारी, जानिए ग्राहकों को क्या होगा लाभ

अब बिजली कंपनियों ने फिर से विनियामक आयोग को बिजली दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है। हालांकि इस पर विचार और जनता की राय लेने के बाद ही नई दरों पर फैसला होगा। यदि कंपनी की दर को स्वीकार कर लिया जाए तो बिजली बिल 4.38 फीसदी महंगा हो सकता है। इसका सीधा असर बिजली उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें