ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू, मास्क लगाकर इलेक्शन की बारीकियों की ट्रेनिंग लेंगे निर्वाची पदाधिकारी

बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू, मास्क लगाकर इलेक्शन की बारीकियों की ट्रेनिंग लेंगे निर्वाची पदाधिकारी

बिहार में एक ओर कोरोना का संकट है तो दूसरी ओर विधानसभा के आम चुनाव की तैयारी शुरू हो चुकी है। चुनाव आयोग ने  राज्य के सभी 243 विधानसभा सीटों के निर्वाची पदाधिकारियों को मास्क लगाकर और हाथों को...

बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू, मास्क लगाकर इलेक्शन की बारीकियों की ट्रेनिंग लेंगे निर्वाची पदाधिकारी
हिन्दुस्तान,पटनाWed, 08 Jul 2020 07:52 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में एक ओर कोरोना का संकट है तो दूसरी ओर विधानसभा के आम चुनाव की तैयारी शुरू हो चुकी है। चुनाव आयोग ने  राज्य के सभी 243 विधानसभा सीटों के निर्वाची पदाधिकारियों को मास्क लगाकर और हाथों को सेनेटाइज कर चुनाव से जुड़ी बारीकियों की ट्रेनिंग देने की तैयारी की है। सभी पदाधिकारी मास्क लगाकर चुनाव की बारीकियों की ट्रेनिंग लेंगे। 

9 जुलाई से 17 जुलाई तक दी जाएगी ट्रेनिंग
निर्वाचन विभाग के अनुसार 9 जुलाई से 17 जुलाई तक सभी निर्वाची पदाधिकारियों को ट्रेनिंग अधिवेशन भवन के सभागार में दी जाएगी। इस सभागार में करीब तीन सौ सीट है। फिर भी, तीन टीम में बांट कर अलग अलग तिथियों को ट्रेनिंग कार्यक्रम बनाया गया है। एक टीम को दो दिन ट्रेनिंग दी जाएगी। पहली टीम को 9 और 10, दूसरी टीम को 13 और 14 तथा तीसरी टीम को 16 और 17 जुलाई को ट्रेनिंग दी जाएगी। 

101 अनुमंडल पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी होंगे शामिल
विधानसभा चुनाव के निर्वाची पदाधिकारी के रूप में 101 अनुमंडल पदाधिकारी, 101 भूमि उप समाहर्ता एवं अन्य वरीय पदाधिकारियों को जो निर्वाची पदाधिकारी के तौर पर नामित हैं, उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी। विधानसभा क्षेत्रों में इन्हीं पदाधिकारियों के समक्ष नामांकन व अन्य कार्य पूरे किए जाते हैं। 

राज्यस्तरीय मास्टर ट्रेनर की ट्रेनिंग समाप्त, अब ये देंगे ट्रेनिंग
राज्यस्तरीय मास्टर ट्रेनर का ट्रेनिंग कार्यक्रम समाप्त हो गया है। निर्वाचन विभाग के पदाधिकारियों को मास्टर ट्रेनर के रूप प्रशिक्षित किया गया है। अब, ये मास्टर ट्रेनर निर्वाची पदाधिकारियों को ट्रेनिंग देंगे। फिर, ये निर्वाची पदाधिकारी जिलों में मतदानकर्मियों को ट्रेनिंग देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें