DA Image
26 अक्तूबर, 2020|5:48|IST

अगली स्टोरी

बिहार: चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, अपर्याप्त तैयारी के कारण एक्साइज कमिश्नर को पद से हटाया

bihar-vidhansabha-chunav-2020-date-schedule bihar assembly elections what will happen new online nom

भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव तैयारियों की समीक्षा के क्रम में राज्य के उत्पाद आयुक्त (एक्साइज कमिश्नर) बी कार्तिकेय धनजी को तत्काल प्रभाव से पद से हटाने का निर्देश दिया है। आयोग द्वारा स्थानीय होटल में बुधवार को केंद्र व राज्य सरकार की इंफोर्समेंट एजेंसियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में बिहार चुनाव को लेकर अपर्याप्त तैयारियों के कारण उत्पाद आयुक्त पर आयोग ने कार्रवाई की।

बी कार्तिकेय धनजी बिहार कैडर के 2008 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं। बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि चुनाव के दौरान निरोधात्मक कार्रवाई को लेकर जो प्रस्तुति दी गई, उसे आयोग ने अपर्याप्त मानते हुए यह कार्रवाई की। इंफोर्समेंट एजेंसियों की समीक्षा बैठक में उत्पाद आयुक्त को भी तैयारियों एवं कार्रवाई की जानकारी प्रेजेंटेशन से देनी थी।

जानकारी के अनुसार आयोग के साथ इनफोर्समेंट एजेंसियों की बैठक में आइजी (मद्य निषेध) अमृत राज, राज्य पुलिस के नोडल पदाधिकारी, आयकर विभाग के नोडल पदाधिकारी, उत्पाद विभाग के नोडल पदाधिकारी, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर विभाग के नोडल पदाधिकारी, सीआइएसएफ के डीआइजी पूर्वी क्षेत्र, आरपीएफ के आइजी, नोडल ऑफिसर ऑफ डायरेक्टोरेट ऑफ रेवन्यु इंटेलिजेंस, नोडल ऑफिसर ऑफ इनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट, नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो के नोडल पदाधिकारी, सशस्त्र सीमा बल के नोडल ऑफिसर और जय प्रकाश नारायण एयरपोर्ट के निदेशक शामिल हुए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:election commission removes excise commissioner from his post for non-presentation of an effective action plan for preventive measures during bihar assembly election 2020