ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारयूपी और बिहार की 1-1 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की घोषणा

यूपी और बिहार की 1-1 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की घोषणा

बिहार से राज्यसभा (Rajya Sabha elections) की एक रिक्त सीट के लिए चुनाव 16 अक्टूबर को होगा। गुरुवार को भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने उत्तर प्रदेश की एक रिक्त सीट के साथ ही बिहार की एक...

यूपी और बिहार की 1-1 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की घोषणा
पटना हिन्दुस्तान टीमThu, 26 Sep 2019 08:37 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार से राज्यसभा (Rajya Sabha elections) की एक रिक्त सीट के लिए चुनाव 16 अक्टूबर को होगा। गुरुवार को भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने उत्तर प्रदेश की एक रिक्त सीट के साथ ही बिहार की एक सीट के लिए चुनाव की घोषणा की। उत्तर प्रदेश में एक सीट भाजपा के राज्यसभा सांसद अरुण जेटली (Arun Jaitley) के निधन से रिक्त हुआ है। जबकि बिहार में राजद के राज्य सभा सदस्य राम जेठमलानी (Ram Jethmalani) के निधन के कारण 08 सितंबर 2019 से सीट रिक्त हुआ है। राम जेठमलानी का कार्यकाल 07 जुलाई 2022 तक था। 

चुनाव आयोग के अवर सचिव पवन दीवान द्वारा जारी प्रेस-नोट के अनुसार इन सीटों के लिए अधिसूचना 27 सितंबर को जारी होगी। चार अक्टूबर तक नामांकन पत्र दाखिल किया जाएगा और पांच अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नौ अक्टूबर तक नामांकन पत्र की वापसी की जा सकेगी।

इन सीटों के लिए मतदान 16 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से शाम 04 बजे तक होगा। मतदान के एक घंटे बाद चुनाव परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। इस चुनाव को लेकर सभी कार्य 18 अक्टूबर तक पूरे कर लिए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें