ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारआज थम जाएगा 5वें चरण का चुनाव प्रचार; बिहार की 5 सीटों पर एनडीए बनाम महागठबंधन, 20 मई को मतदान

आज थम जाएगा 5वें चरण का चुनाव प्रचार; बिहार की 5 सीटों पर एनडीए बनाम महागठबंधन, 20 मई को मतदान

लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए आज चुनाव प्रचार थम जाएगा। बिहार की 5 सीटों पर एनडीए और महागठबंधन की टक्कर है। 20 मई को मतदान होगा। इस चरण में दिग्गजों की किस्मत दांव पर है।

आज थम जाएगा 5वें चरण का चुनाव प्रचार; बिहार की 5 सीटों पर एनडीए बनाम महागठबंधन, 20 मई को मतदान
Sandeepहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाSat, 18 May 2024 07:11 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में नामचीन नेताओं के भाग्य का फैसला होगा। इनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी, लोजपा-आर के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान, राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की पुत्री डॉ. रोहिणी आचार्य, सांसद अजय निषाद, बिहार विधान परिषद के सभापति देवेशचंद्र ठाकुर जैसे वीवीआईपी उम्मीदवार शामिल हैं। इस चरण की सीटों पर चुनाव प्रचार शनिवार की शाम को समाप्त हो जाएगा। इस चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण एवं हाजीपुर (सु) संसदीय क्षेत्रों में मतदान 20 मई को निर्धारित है।

बसपा ने सर्वाधिक 5 उम्मीदवार उतारे हैं पांचवें चरण के चुनावी क्षेत्रों में राष्ट्रीय व राज्यस्तरीय दलों में सबसे अधिक बसपा ने 5 उम्मीदवार उतारे हैं। जबकि, कांग्रेस के 1, राजद के 4, जदयू के 1, भाजपा के 3 और लोजपा-आर के 1 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। वहीं, इस चरण में सबसे अधिक 26 उम्मीदवार मुजफ्फरपुर में हैं, जबकि सीतामढ़ी, सारण और हाजीपुर में 14-14 और मधुबनी में 12 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

इस चरण में सीतामढ़ी में जदयू के देवेशचंद्र ठाकुर के सामने राजद के पूर्व सांसद अर्जुन राय मुकाबले में हैं। वहीं, मधुबनी में भाजपा ने सांसद अशोक यादव को मैदान में उतारा है जबकि उनके मुकाबले में राजद से पूर्व केंद्रीय मंत्री मो. एए फातमी खड़े हैं। मुजफ्फरपुर में भाजपा प्रत्याशी राजभूषण निषाद और कांग्रेस के टिकट पर उतरे पूर्व भाजपा सांसद अजय निषाद के बीच मुकाबला है। 

वहीं, सारण में राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद की पुत्री रोहिणी आचार्य पहली बार चुनाव मैदान में हैं। वहां वह दो बार के सांसद भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी से मुकाबला कर रही हैं। हाजीपुर (सुरक्षित) संसदीय सीट से राजद ने फिर से पूर्व मंत्री शिवचंद्र राम को उतारा है, जबकि यहां से एनडीए की ओर से लोजपा-आर के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान अपने पिता के गढ़ को बचाने के लिए पहली बार मैदान में उतरे हैं।

पांचवें चरण के पांच संसदीय क्षेत्रों में हाजीपुर (सुरक्षित) सीट पर सर्वाधिक 19 लाख 72 हजार 915 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। सबसे कम 18 लाख 790 मतदाता सारण संसदीय क्षेत्र में हैं। हालांकि, इस चरण में कुल 95 लाख 11 हजार 186 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 49 लाख 99 हजार 627 पुरुष, 45 लाख 11 हजार 259 महिला एवं 300 थर्ड जेंडर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।