ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारहिंदू पर्व छुट्टी में कटौती का फैसला सरकार का नहीं; शिक्षा मंत्री बोले- मुझे पता ही नहीं

हिंदू पर्व छुट्टी में कटौती का फैसला सरकार का नहीं; शिक्षा मंत्री बोले- मुझे पता ही नहीं

शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि बिहार सरकार के स्तर पर छुट्टियों में कटौती का फैसला नहीं हुआ है। अगर ऐसा कुछ गड़बड़ हुआ है तो उसमें सुधार किया जाएगा।

हिंदू पर्व छुट्टी में कटौती का फैसला सरकार का नहीं; शिक्षा मंत्री बोले- मुझे पता ही नहीं
Jayesh Jetawatलाइव हिन्दुस्तान,पटनाTue, 28 Nov 2023 08:26 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के स्कूलों में हिंदू पर्व-त्योहारों पर छुट्टियां घटाने के मुद्दे पर सियासत गर्माई हुई है। इस बीच शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने चौंकाने वाला बयान दिया है। उन्होंने मंगलवार को कहा कि छुट्टियों में बदलाव का फैसला सरकार के स्तर पर नहीं हुआ है। इसकी उन्हें जानकारी नहीं है। अगर गड़बड़ी हुई है तो सुधार होगा। दूसरी ओर, शिक्षा विभाग ने इस विवाद पर सफाई देते हुए कहा है कि छुट्टियों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। इस बारे में भ्रम फैलाया जा रहा है। 

शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में स्कूली छुट्टियों के विवाद पर अपनी बात रखी। उनसे पूछा गया कि शिक्षा विभाग ने नया कैलेंडर जारी किया है, इस पर विवाद उठ रहा है। इस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है। यह फैसला सरकार के स्तर पर नहीं हुआ है। वे इस मामले को देखेंगे और कुछ गड़बड़ी होगी तो उसमें सुधार किया जाएगा। 

इससे ठीक पहले नीतीश सरकार में भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने भी इस विवाद से पल्ला झाड़ा। उन्होंने भी कहा कि सरकार के स्तर पर ऐसा निर्णय नहीं लिया गया है। सीएम नीतीश कुमार हिंदू पर्वों की छुट्टियों में कटौती के मुद्दे पर संज्ञान लेंगे और समाधान करेंगे। 

छुट्टी पर बार-बार विवाद, क्यों स्कूल बना हिंदू-मुस्लिम राजनीति का अखाड़ा?

दूसरी ओर, शिक्षा विभाग ने मंगलवार को बयान जारी कर इस विवाद पर सफाई दी है। विभाग का कहना है कि छुट्टियों में किसी भी तरह की कटौती नहीं की गई है। पिछले साल 60 छुट्टियां थीं, आगे भी इतनी ही रखी गई हैं। सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाया जा रहा है। शिक्षा विभाग ने सामान्य स्कूलों और उर्दू स्कूलों को लेकर अलग-अलग अधिसूचनाएं जारी की हैं। इसी वजह से कंफ्यूजन पैदा हो गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें