ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारजेडीयू MLC पर ED का शिंकजा और कसा, राधाचरण की 26.19 करोड़ की अवैध संपत्ति जब्त

जेडीयू MLC पर ED का शिंकजा और कसा, राधाचरण की 26.19 करोड़ की अवैध संपत्ति जब्त

नीतीश कुमार की पार्टी के एमएलसी राधाचरण सेठ की मुश्किलें और बढ़ गई है। ईडी ने सेठ की 26.19 करोड़ की संपत्ति जब्त की है। आय से अधिक संपत्ति के मामले में राधाचरण बेऊर जेल में बंद हैं।

जेडीयू MLC पर ED का शिंकजा और कसा, राधाचरण  की 26.19 करोड़ की अवैध संपत्ति जब्त
Sandeepलाइव हिन्दुस्तान,पटनाTue, 06 Feb 2024 01:12 PM
ऐप पर पढ़ें

ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने जदयू एमएलसी राधाचरण साह (सेठ) की 26 करोड़ 19 लाख रुपये की दो संपत्ति को जब्त कर लिया है। धन शोधन अधिनियम के तहत यह मंगलवार को यह कार्रवाई की गई है। कुर्क की गई एक संपत्ति धनबाद की है, जबकि दूसरी संपत्ति का खुलासा अभी ईडी द्वारा होना बाकी है। इन दोनों संपत्तियों का बाजार मूल्य 26 करोड़ से कहीं अधिक बताया जा रहा है। गौर हो कि मनी लॉड्रिंग का मामला साबित होने पर एमएलसी राधा चरण शाह को ईडी ने 13 सितंबर 2023 को गिरफ्तार कर लिया था। वर्तमान में वे जेल में ही हैं।   

इसके अलावा इस मामले में मेसर्स आदित्य मल्टीकॉम प्राइवेट लिमिटेड की 12 करोड़ 96 लाख रुपये की अवैध संपत्ति भी जब्त की गई, जिसमें 3 अचल और 1 चल संपत्ति शामिल है। 3 अचल संपत्ति की कीमत 5.14 करोड़ रुपये बताई जा रही है। 1 अचल संपत्ति के तौर पर एचडीएफसी बैंक की रांची की एक शाखा में जमा 7 करोड़ 82 लाख रुपये की एफडी (फिक्स डिपॉजिट) है। इस कंपनी के निदेशकों में जगनारायण सिंह और सतीश सिंह के अलावा उनके परिवार के अन्य सदस्य शामिल हैं। 

बालू खनन के ठेके में धांधली करने और अवैध खनन कर टैक्स चोरी करने के आरोपों से घिरी मेसर्स ब्रॉडसन्स कंपनी के साथ राधाचरण के अवैध लेनदेन और मनी लॉड्रिंग से जुड़े प्रमाण मिलने के आरोप में उनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई है। ईडी की जांच में यह बात भी सामने आई थी कि आदित्य मल्टीकॉम कंपनी के मालिकाना हक में राधाचरण सेठ और उनके बेटे कन्हैया कुमार की भी बड़ी हिस्सेदारी है। 

ईडी बिहार में बालू के अवैध खनन में 250 करोड़ रुपये से अधिक की टैक्स चोरी के मामले की जांच कर रही है। इसी मामले में राधाचरण सेठ के आरा, पटना, झरखंड और पश्चिम बंगाल के ठिकानों के अतिरिक्त उनके अन्य सहयोगियों के 27 से अधिक ठिकानों पर 5 जून 2023 को छापेमारी हुई थी। इस मामले में साह का बेटा कन्हैया कुमार, इनके चार-पांच सहयोगी भी अबतक गिरफ्तार हो चुके हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें