DA Image
12 अप्रैल, 2021|5:31|IST

अगली स्टोरी

अच्छी खबर! भागलपुर रेलखंड पर जल्द ही 120 km/h की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें 

train

पूर्व रेलवे के जीएम मनोज जोशी ने कहा है कि भागलपुर रेलखंड पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ायी जाएगी। इसपर काम हो रहा है। इससे इस रेलखंड पर चलने वाली ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी और यात्रा कम समय में पूरी होगी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से रेलवे गंभीर है। इसलिए विभिन्न स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए काम किए जा रहे हैं। भागलपुर स्टेशन पर भी बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। भागलपुर होकर राजधानी एक्सप्रेस चलाने और नवगछिया होकर चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को भागलपुर रेलखंड पर डाइवर्ट की बाबत उन्होंने कहा कि पहले से चल रही ट्रेनों को डाइवर्ट करने में परेशानी है। इसलिए कोई नई राजधानी एक्सप्रेस चलेगी तो उसे भागलपुर होकर चलाने का प्रस्ताव दिया जाएगा। 

जीएम बुधवार को भागलपुर रेलखंड का वार्षिक निरीक्षण करने के दौरान भागलपुर में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। जीएम ने कहा कि भागलपुर रेलखंड पर अभी ट्रेनों की अधिकतम रफ्तार 100 किमी प्रति घंटे है। इसको बढ़ाकर 120 किमी प्रति घंटे करने पर काम हो रहा है। बुधवार को भी इसके लिए एक सेक्शन में स्पीड ट्रायल किया गया है। उन्होंने कहा कि स्टेशनों पर लूप लाइन की स्पीड अभी 15 किमी प्रति घंटे है। इसकी स्पीड बढ़ाकर 30 किमी प्रति घंटे करने पर काम हो रहा है। जगह जगह ट्रैक बदले जा रहे हैं।

राजधानी एक्सप्रेस के सवाल पर उन्होंने कहा कि नई ट्रेन चलाने का निर्णय रेलवे बोर्ड और मंत्रालय से होता है। जो सुविधाएं अपने स्तर से विकसित की जा सकती हैं, उसपर पूर्व रेलवे काम कर रहा है। यात्री सुविधाएं बढ़ायी जा रही हैं। नाथनगर स्टेशन पर बम मिलने और रोशनी का उचित प्रबंध नहीं होने की बाबत उन्होंने डीआरएम यतेन्द्र कुमार से इस मामले में चेक कराने का निर्देश दिया है। हालांकि डीआरएम यह कह रहे थे कि बम मेन स्टेशन से बाहर के क्षेत्र में मिला था। इसलिए उस जगह पर रोशनी का प्रबंध नहीं था।

जीएम ने कहा कि यात्री सुविधा और सुरक्षा संरक्षा पर अच्छा काम हो रहा है। जमालपुर-रतनपुर के बीच दोहरीकरण का काम भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड के कारण कई ट्रेनें रद्द कर दी गई थीं। अभी 75 प्रतिशत ट्रेनें चलायी गई हैं। धीरे धीरे सभी ट्रेनें रीस्टोर हो जाएगी तो ट्रेनों का स्पेशल किराया भी सामान्य हो जाएगा। जीएम ने कहा कि कोहरे के नाम पर सप्ताह में दो दिन रद्द चल रही विक्रमशिला एक्सप्रेस सहित कुछ ट्रेनों को प्रतिदिन चलाने का प्रयास किया जा रहा है।

भागलपुर दुमका रेलखंड पर दोहरीकरण की बाबत उन्होंने कहा कि जब उस रेलखंड पर ट्रेनें बढ़ेंगी तो दोहरीकरण का प्रस्ताव दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्राइवेट ट्रेन अगर भागलपुर रेलखंड पर आती है तो यात्री सुविधा बढ़ेगी। इसका संचालन ठीक उसी प्रकार होगा जैसे एयरपोर्ट पर प्राइवेट एयरलाइंस का परिचालन होता है। सुल्तानगंज बांका रेल परियोजना को चालू करने की बाबत उन्होंने कहा कि इस बारे में जो प्रगति होगी उससे अवगत कराया जाएगा। 


जरूरत महसूस होगी तो सबौर भी टर्मिनल बनेगा 
सबौर स्टेशन को राजेन्द्र नगर की तर्ज पर टर्मिनल स्टेशन बनाये जाने की बाबत जीएम ने कहा कि ज्यों ज्यों रेलवे की जरूरत बढ़ेगी साधन और संसाधन विकसित करने पर भी काम होगा। उन्होंने कहा कि भागलपुर में भी जब जरूरत महसूस होगी तो सबौर या अन्य स्टेशन को टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव दिया जाएगा। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Eastern Railway GM Manoj Joshi Says- Trains will run at speed of 120 km per hour soon on Bhagalpur railway line