DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार में गर्मी की मार: लू से बचाने के लिए गया और नालंदा में धारा 144 लागू, अब तक मौत का आंकड़ा 100 पार

बिहार में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। प्रचंड गर्मी और लू लगने से आज 17 और लोगों की मौत होने की वजह से पिछले तीन दिनों में राज्य में इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 101 हो गयी है। बिहार में लू के प्रकोप को देखते हुए नालंदा जिले के डीएम ने धारा 144 लागू लगा दिया है। बिहार में हीटवेव के कारण सीआरपीसी की धारा 144 के तहत प्रावधानों का उपयोग करते हुए, नालंदा डीएम ने खुले स्थान पर सभी निर्माण कार्य और सांस्कृतिक कार्यक्रम को प्रतिबंधित करने के लिए आदेश जारी किया है। इस आदेश के अनुसार दिन 11 बजे से लेकर शाम चार बजे तक किसी तरह का कंस्ट्रक्शन और सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होगा। इतना ही नहीं, सुबह 10.30 बजे के बाद  मनरेगा के सभी काम को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके अलावा सभी प्राइवेट कोचिंग संस्थान 22 जून तक बंद रहेंगे। बता दें कि गया में भी डीएम ने धारा 144 लागू कर दी है। 

बता दें कि आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में गया में सबसे अधिक 11 लोगों की जबकि औरंगाबाद में तीन, जमुई में दो और नवादा में एक व्यक्ति की मौत हुई है जिससे पिछले तीन दिनों में लू से मरने वालों की संख्या बढ़कर औरंगाबाद जिले में 32, गया जिले में 31, नवादा जिले में 12 हो गयी है । इसके अलावा पटना जिले में 11, बक्सर में सात और भोजपुर जिले में पांच लोगों की भी भीषण गर्मी से मौत की सूचना है। हालांकि पटना, बक्सर और भोजपुर में गर्मी से मौत की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

इस बीच भीषण गमीर् को देखते हुए नीतीश सरकार ने राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 22 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है । वहीं गया जिला प्रशासन ने जिले में धारा 144 लागू करते हुए दिन के वक्त (सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक) लोगों के खुले स्थान पर एकत्रित होने पर रोक लगाई । इस दौरान सभी तरह के निमार्ण कार्य भी बंद रहेंगे। उधर मौसम विभाग के अनुसार राज्य में भीषण गमीर् से अभी दो-तीन दिन राहत की उम्मीद नहीं है। 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौतों पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये देने की घोषणा की है। सरकार ने बढ़ती मौत के मद्देनजर गर्मी का अलर्ट भी जारी किया है और लोगों को दिन के समय बाहर जाने पर ध्यान रखने की सलाह दी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Due to heatwave in Bihar section 144 imposes in Nalanda and Gaya