DA Image
25 नवंबर, 2020|2:37|IST

अगली स्टोरी

बिहार में बोले पीएम मोदी- भगवान राम के अस्तित्व पर सवाल उठाने वालों को न भूलें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बिहार के पश्चिमी चंपारण में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए अयोध्या में राम मंदिर निर्माण शुरू होने का जिक्र किया। साथ ही उन्होंने कहा कि भगवान राम के अस्तित्व पर सवाल खड़े करने वालों और मंदिर निर्माण में अड़चनें डालने वालों को आप लोगों को नहीं भूलना चाहिए। पीएम ने कहा अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण का इंतजार भी हमारे वनवासी साथी, पीढ़ियों से कर रहे थे। आज पूरे देश के सहयोग से, अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है।

लोगों से एनडीए को जनादेश देने की अपील करते हुए मोदी ने कहा कि जनजातीय समाज ने हर कदम पर प्रभु राम और माता सीता का साथ दिया। यह समाज देश की सुरक्षा, समृद्धि और संस्कारों का संरक्षक रहा है और चंपा-अरण्य तो रामायण काल से ही इसका जीता-जागता साक्षी रहा है। गौरतलब है कि बगहा में थारू जनजातीय समुदाय की अच्छी-खासी जनसंख्या है। मोदी ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने ही थारू समुदाय को जनजाति का दर्जा दिया था।

पश्चिम चंपारण में मोदी ने राम मंदिर के अलावा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त करने, एससी/एसटी आरक्षण और नागरिकता संशोधन कानून का जिक्र किया। वहीं, छपरा में एक रैली में उन्होंने पुलवामा हमले में पाकिस्तान की स्वीकारोक्ति का भी जिक्र किया। मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि राजनीतिक स्वार्थ के लिए राजग के विरोध में खड़े लोगों के पास न तो तथ्य हैं और न ही उनके पास तर्क हैं। राष्ट्रहित और जनहित के लिए उठाए गए हर कदम का विरोध करना और नकारात्मकता फैलाना ही इनकी रणनीति है।

उन्होंने कहा कि इन लोगों ने झूठ फैलाया कि एनडीए एससी/एसटी (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति) आरक्षण को खत्म कर देगा। लेकिन आपको मालूम है कि हमारी सरकार ने ही 10 वर्षों के लिए आरक्षण को आगे बढ़ाया है और इसके साथ ही सामान्य वर्ग के गरीबों को भी 10 प्रतिशत आरक्षण देने का काम किया है। नागरिकता संशोधन कानून का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि जब नागरिकता संशोधन कानून आया तो इन्होंने झूठ फैलाया कि बहुत सारे नागरिकों की नागरिकता चली जाएगी। उन्होंने सवाल किया कि आज एक साल होने को है, लेकिन क्या किसी भी भारतीय की नागरिकता गई है?

कांग्रेस सहित विपक्ष पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ये लोग सिर्फ झूठ बोलकर, लोगों को डराकर हमेशा अपने स्वार्थ की सिद्धि करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाया गया तब भी इन्होंने यही कहा कि कश्मीर में आग लग जाएगी...खून की नदियां बह जाएंगी...न जाने क्या-क्या बोला गया। आज जम्मू-कश्मीर और लद्दाख शांति से विकास के नए पथ पर अग्रसर हैं। कश्मीर से एक ही आवाज उठ रही है कि भ्रष्टाचारियों को सबक सिखाओ। उन्होंने कहा कि मैं जम्मू-कश्मीर के अपने भाई-बहनों को यकीन दिलाता हूं कि आपने जो मेरे पर विश्वास रखा है... मैं आपकी लूटी गई पाई-पाई लौटने के लिए सारे कानूनी तरीकों का उपयोग करूंगा, आपको न्याय दिलाऊंगा।

एनडीए को विजयी बनाने की अपील करते हुए मोदी ने कहा कि एक पक्ष है जंगलराज का जिसने बिहार की सड़कों को खस्ताहाल बना दिया। दूसरा है एनडीए जिसने नए हाईवे, रेलवे, वाटर-वे और हवाई अड्डा बनाकर बिहार में संपर्क को मजबूत बनाया है। उन्होंने कहा कि बिहार में एक पक्ष है जिसने दशकों तक बिहार को तीन मेडिकल कॉलेजों के सहारे चलाया। दूसरा एनडीए है जो बिहार के हर लोकसभा क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए काम कर रहा है। प्रधानमंत्री ने लोगों से कहा कि एक पक्ष है जिसने गरीबों के पैसों से घोटाला किया, दूसरा गरीबों के खाते में सीधे पैसे पहुंचाने वाला एनडीए है।

उन्होंने कहा कि एक पक्ष है जंगलराज का जो किसानों के नाम पर बिचौलियों के हित की राजनीति करता है, दूसरा एनडीए है जो किसानों के सम्मान और स्वाभिमान के लिए काम करता है। उन्होंने लोगों से कहा कि वे बिहार को बीमार होने से बचाने के लिए नीतीश कुमार के नेतृत्व में राजग को विजयी बनाएं, ताकि राज्य विकास के पथ पर आगे बढ़ता रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:dont forget those who questioned the existence of lord ram pm modi while addressing rally for bihar assembly elections 2020