ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहाररेल यात्रा के दौरान कैश खत्म, टेंशन ना लें; बस ये काम करें और पेंट्रीकार से मंगाए लंच और डिनर

रेल यात्रा के दौरान कैश खत्म, टेंशन ना लें; बस ये काम करें और पेंट्रीकार से मंगाए लंच और डिनर

परिवार के साथ आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और पेंट्रीकार से कुछ खाने के लिए मंगाना हो। आपके पास पर्याप्त कैश नहीं है तो टेंशन ना लें। अब पेंट्रीकार में भी यूपीआई से भुगतान कर सकते हैं।

रेल यात्रा के दौरान कैश खत्म, टेंशन ना लें;  बस ये काम करें और पेंट्रीकार से मंगाए लंच और डिनर
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,मुजफ्फरपुरThu, 22 Feb 2024 03:40 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे भी डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रहा है। डिजिटल भुगतान का ट्रायल सफल होने के बाद वाणिज्य विभाग ने सभी एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों के पेंट्रीकार में यूपीआई से भुगतान लेने का निर्देश जारी किया है। यानी ट्रेन से सफर के दौरान यात्रियों को कैश रखने के झंझट से मुक्ति मिल गई है। कैश नहीं होने के बावजूद पेंट्रीकार से कुछ भी खरीद सकते हैं।

रेलवे के वाणिज्य विभाग ने ट्रेनों के पेंट्रीकार के संवेदकों को यूपीआई रखना अनिवार्य कर दिया है। ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों को पेंट्रीकार के मैनेजर डिमांड पर यूपीआई उपलब्ध कराएंगे। यह सिर्फ पेंट्रीकार के मैनेजर के पास ही वर्तमान में होगा। वह भी यात्री की डिमांड पर ही उपलब्ध कराया जाएगा। यूपीआई का क्यूआर कोड पेंट्रीकार में ही मैनेजर की सीट के पास चिपकाना है। मुजफ्फरपुर से खुलने वाली 12557-58 सप्तक्रांति सुपरफास्ट के अलावा 15228 मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस, वैशाली सुपरफास्ट, आम्रपाली एक्सप्रेस सहित अन्य मेल-पैसेंजर ट्रेनों में यूपीआई रखने का निर्देश रेलवे के वाणिज्य विभाग ने जारी किया है।

पूमरे के एक वरीय रेल अधिकारी ने बताया कि यूपीआई का प्रचलन काफी बढ़ा है। छोटी से बड़ी खरीदारी में लोग यूपीआई का इस्तेमाल कर रहे हैं। ट्रेन से यात्रा के दौरान यात्री पेंट्रीकार के कर्मी से यूपीआई की डिमांड कर रहे थे। कई बार कैश नहीं होने या रेजगारी नहीं होने से सफर के दौरान ट्रेन में दिक्कत भी आ रही थी। अब यह दूर हो रहा है। डिजिटल पेमेंट से यात्रियों को भुगतान करने में सुविधा हो रही है। रुपए लेनदेन का रिकॉर्ड भी रह रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें