ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारकेके पाठक के आदेश के बाद एक्शन में डीएम, स्कूलों के निरीक्षण के बाद 77 शिक्षकों का वेतन रोका

केके पाठक के आदेश के बाद एक्शन में डीएम, स्कूलों के निरीक्षण के बाद 77 शिक्षकों का वेतन रोका

तेजतर्रार माने जाने वाले आईएएस अधिकारी केके पाठक ने एक महीने पहले ही शिक्षा विभाग का कार्यभार संभाला। उनके आने के बाद से विभाग में खलबली मची है।

केके पाठक के आदेश के बाद एक्शन में डीएम, स्कूलों के निरीक्षण के बाद 77 शिक्षकों का वेतन रोका
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाWed, 05 Jul 2023 07:19 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के आदेश के बाद डीएम और जिला शिक्षा अधिकारी एक्शन मोड में आ गए हैं। पटना जिले में तीन दिन हुए स्कूलों के औचक निरीक्षण के दौरान 77 शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए। इनका वेतन अगले आदेश तक के लिए रोक दिया गया है। डीएम चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि अब तक जिले के 1203 स्कूलों का निरीक्षण किया जा चुका है। इस दौरान छात्रों और शिक्षकों की उपस्तिति, मिड डे मील आदि की जांच की गई। जिले में कुल 3544 स्कूल है, बाकी बचे स्कूलों का भी निरीक्षण किया जाएगा।


पटना जिले के विभिन्न प्रखंडों के 938 विद्यालयों का औचक निरीक्षण मंगलवार को हुआ। निरीक्षण के दौरान बिना सूचना के अनुपस्थित पाये गए 10 शिक्षकों का वेतन अगले आदेश तक रोक दिया गया है। इससे पहले तीन जुलाई को 832 विद्यालयों की जांच की गई थी, इसमें अनुपस्थित पाए गए 21 शिक्षकों का वेतन रोका गया। एक जुलाई को भी 371 विद्यालयों की जांच की गई, जिसमें 46 शिक्षकों का वेतन रोका गया। 

डीएम चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि निरीक्षण कैलेंडर ऐसे तैयार किया गया है जिससे हर स्कूल का सप्ताह में कम से कम दो बार निरीक्षण हो सके। हर प्रखंड के लिए अलग-अलग निरीक्षी पदाधिकारी नियुक्त किए गए हैं। ये पदाधिकारी कभी सुबह तो कभी दोपहर में स्कूल पहुंच रहे हैं। निरीक्षण के दौरान यह भी देखा जा रहा है कि विद्यालय प्रबंध समिति एवं विद्यालय शिक्षा समिति की अंतिम बैठक कब हुई थी। प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में मध्याह्न भोजन दोपहर को तय समय पर ही परोसा जा रहा है या नहीं। निरीक्षी पदाधिकारी प्रत्येक कक्ष में जाकर साफ-सफाई की स्थिति देख रहे हैं। विद्यालय में शौचालय की स्थिति, पेयजल का जायजा ले रहे हैं। छात्रों एवं अभिभावकों से फीडबैक भी ले रहे हैं।

शिक्षकों की लापरवाही पर नीतीश सरकार सख्त, स्कूल से गायब मिले तो कटेगा वेतन

केके पाठक के आने से शिक्षा विभाग में खलबली
तेजतर्रार माने जाने वाले आईएएस अधिकारी केके पाठक ने एक महीने पहले ही शिक्षा विभाग का कार्यभार संभाला। उनके आने के बाद से विभाग में खलबली मची है। पिछले दिनों उन्होंने विभाग के सभी कार्यालयों और स्कूलों में पदाधिकारी, कर्मचारी, शिक्षकों और अन्य स्टाफ को सख्त चेतावनी देते हुए समय के पाबंद होने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सभी जिलों के डीएम को स्कूलों का औचक निरीक्षण कर बिना सूचना के लिए गायब रहने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई करने का आदेश दिया। केके पाठक भी खुद अचानक विभाग के किसी दफ्तर में पहुंच जाते हैं, और अनुपस्थित कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करते हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें