ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBPSC से बहाल शिक्षकों को दिवाली गिफ्ट, टीचर्स को टैब देगी सरकार, केके पाठक बोले- ये काम जल्दी सीखें

BPSC से बहाल शिक्षकों को दिवाली गिफ्ट, टीचर्स को टैब देगी सरकार, केके पाठक बोले- ये काम जल्दी सीखें

बीपीएससी से बहाल शिक्षकों को नीतीश सरकार दिवाली गिफ्ट देने जा रही है। जिसके तहत शिक्षकों को टैब दिया जाएगा। ये जानकारी शिक्षा विभाग के एसीएस केके पाठक ने दी। और कहा कि जल्द कंप्यूटर चालाना सीखें।

BPSC से बहाल शिक्षकों को दिवाली गिफ्ट, टीचर्स को टैब देगी सरकार, केके पाठक बोले- ये काम जल्दी सीखें
Sandeepहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाSat, 11 Nov 2023 11:09 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार लोक सेवा आयोग से चयनित सभी शिक्षकों को नीतीश सरकार दिवाली गिफ्ट देने जा रही है। जिसके तहत शिक्षकों को टैब दिए जाएंगे। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के यह जानकारी दी। शुक्रवार को श्री पाठक ने बेगूसराय व खगड़िया के शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों का निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षकों से कहा कि कंप्यूटर चलाना नहीं जानते हैं तो जल्द सीख लें। कहा कि नए शिक्षकों का चरणवार प्रशिक्षण दिया जाएगा। अभी 22 हजार शिक्षक प्रशिक्षण ले रहे हैं। बेगूसराय के डायट में उन्होंने प्रशिक्षुओं को कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों की ज्यादा जरूरत है। अभी शहर के स्कूलों में पदस्थापन नहीं होगा। जो ग्रामीण क्षेत्र में काम नहीं करना चाहते,वे नौकरी छोड़ दें।

निरीक्षण के दौरान हाई स्कूल के बच्चों के द्वारा हिंदी की किताब शुद्ध रूप से नहीं पढ़ने पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव बिफर पड़े। शिक्षकों को डांटते हुए कहा कि आप लोग सिर्फ 40 हजार वेतन लेते हैं लेकिन पढ़ने के मामले में जीरो हैं। बच्चों का करियर बर्बाद कर रहे हैं। जब बच्चे किताब खोलकर पढ़ नहीं पा रहे हैं तो आप लोग पढ़ाते क्या हैं। वे शुक्रवार को शहर के जेके इंटर स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचे थे।

इस दौरान वे जेके स्कूल में वर्ग कक्ष पहुंच गए। वहां विद्यार्थी किताब खोलकर सही तरीके से रीडिंग नहीं दे सके। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि इस विद्यालय में 20 शिक्षक-शिक्षिका हैं। लेकिन पढ़ाई की गुणवत्ता एकदम बेकार है। सभी शिक्षक-शिक्षिका अगर पांच-पांच बच्चे को गोद ले लें तो पढ़ाई की गुणवत्ता में सुधार हो जाएगा। शुक्रवार को अपर मुख्य सचिव ने करीब आधा दर्जन स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान बच्चों के फर्श पर बैठे देखकर नाराजगी जताई। संबंधित एचएम को निर्देश दिया कि वे बच्चों के लिए बेंच की व्यवस्था करें। इसके लिए विभाग की ओर से राशि भेज दी गई है। उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय सुशीलनगर में भी माध्यमिक कक्षा के बच्चे शुद्ध शुद्ध रीडिंग नहीं दे सके।

आपको बता दें शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के दूसरे चरण में 1 लाख 22 हजार 286 पदों पर बहाली होगी। बीपीएससी ने शिक्षा विभाग की अनुशंसा पर पहले ही 70 हजार से अधिक पदों की रिक्तियां जारी की थी। अब इसमें 51 हजार 664 पदों को जोड़ा गया है। पहले चरण में एक लाख 70 हजार शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन निकाला गया था। इनमें एक लाख 20 हजार अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी किया गया। वहीं चयनित दस हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने योगदान नहीं किया। इन बची हुई सीटों को दूसरे चरण में जोड़ा जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें