ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारपीएम राहत पैकेज से प्रदेश के फुटपाथी विक्रेताओं और किसानों को राहत : मोदी

पीएम राहत पैकेज से प्रदेश के फुटपाथी विक्रेताओं और किसानों को राहत : मोदी

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि कोरोना संकट के कारण सुस्त पड़ी आर्थिक गतिविधियों को गति देने के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने पीएम राहत पैकेज की कई योजनाओं पर मुहर लगाई है। इससे फुटपाथी...

पीएम राहत पैकेज से प्रदेश के फुटपाथी विक्रेताओं और किसानों को राहत : मोदी
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोTue, 02 Jun 2020 10:03 PM
ऐप पर पढ़ें

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि कोरोना संकट के कारण सुस्त पड़ी आर्थिक गतिविधियों को गति देने के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने पीएम राहत पैकेज की कई योजनाओं पर मुहर लगाई है। इससे फुटपाथी विक्रेताओं व किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। 

मंगलवार को जारी बयान में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सभी नगर निकायों को निर्देश दिया गया है कि वे ज्यादा से ज्यादा फुटपाथी विक्रेताओं का सर्वेक्षण कर आंकड़ा एकत्रित करें ताकि उन्हें प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत बैंकों से 10 हजार तक कर्ज दिलाया जा सके। किसानों से केसीसी के तहत लिए गए फसल ऋण के एक मार्च से बकाए का 31 अगस्त तक भुगतान कर पांच फीसदी कम ब्याज देने का लाभ उठाने की अपील भी की है। नगर विकास विभाग बाकी फुटपाथी दुकानदारों का सर्वेक्षण कराकर उनका आधार व बैंक खाता संख्या संग्रह करेगा। बिहार सरकार के पास अब तक 72,457 फुटपाथी विक्रेताओं का डाटा उपलब्ध है। 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत फुटपाथ पर सब्जी, अंडा, फल, चाय,कपड़ा बेचने वालों तथा सैलून व चर्मकार का काम करने वालों को कार्यशील पूंजी के तौर पर 10 हजार तक का कर्ज दिया जाएगा। एक साल के अंदर मासिक किस्त देकर कर्ज चुकाने वालों को सात प्रतिशत वार्षिक ब्याज अनुदान मिलेगा, जिसकी 700 की राशि डीबीटी के जरिए उनके खाते में भेज दी जाएगी।  

बिहार में बड़ी संख्या में कार्यरत माइक्रो फाइनांस कंपनियां, जो फुटपाथी विक्रेताओं को पहले से कर्ज देती रही हैं, इस योजना के तहत भी ऋण दे सकेंगी। इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड के तहत जिन लोगों का फसल ऋण एक मार्च से बकाया है, अगर 31 अगस्त तक भुगतान करते हैं तो उन्हें 5 फीसदी कम यानी बिना किसी दंड के मात्र 4 प्रतिशत ब्याज ही देना होगा। सामान्य दिनों में उन्हें 9 से 10 प्रतिशत ब्याज देना पड़ता। कहा कि लॉकडाउन के कारण 31 मई तक की समयसीमा को बढ़ा कर 31 अगस्त कर दिया गया है। अधिक से अधिक किसान अपने बकाए कर्ज का भुगतान कर इस योजना का लाभ उठायें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें