ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारडेंगू का कहर: पटना की की 60 कॉलोनियां डेंगू की जद में

डेंगू का कहर: पटना की की 60 कॉलोनियां डेंगू की जद में

डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा हैं। अब तो रोज सिर्फ पटना शहर में सौ से अधिक डेंगू के पॉजीटिव मरीज मिल रहे हैं। शहर की करीब 60 कॉलोनियों खासकर जलजमाव वाले इलाके में डेंगू के मरीज मिल चुके हैं।...

डेंगू का कहर: पटना की की 60 कॉलोनियां डेंगू की जद में
पटना हिन्दुस्तान टीमSat, 12 Oct 2019 01:56 PM
ऐप पर पढ़ें

डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा हैं। अब तो रोज सिर्फ पटना शहर में सौ से अधिक डेंगू के पॉजीटिव मरीज मिल रहे हैं। शहर की करीब 60 कॉलोनियों खासकर जलजमाव वाले इलाके में डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। पश्चिमी पटना (पटना सिटी छोड़कर)  का पूरा इलाका डेंगू की चपेट में हैं। हालांकि अब पूर्वी पटना (सिटी) से भी मरीज आने लगे हैं। 

पीएमसीएच की वायरोलॉजी लैब की शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में से पटना के 120 मरीजों में डेंगू पॉजीटिव पाया गया। हालांकि इस जांच रिपोर्ट में वैसे मरीज भी शामिल हैं, जिन्होंने गुरुवार को डेंगू एवं चिकुनगुनिया जांच शिविर में सैंपल दिये थे। प्राइवेट अस्पतालों में पारस में 50, रूबन में 12 और उदयन अस्पताल में छह डेंगू के मरीज चिह्नित किए गए हैं। यानी कुल मिलाकर पटना शहर में ही एक दिन में 188 मरीज अस्पतालों तक पहुंचे हैं।  अब तक पटना में डेंगू के कुल 1204 मरीज चिह्नित हो चुके हैं। जानकारों की मानें तो यह आंकड़ा अभी और बढ़ेगा।  

पीएमसीएच में 10 मरीज भर्ती
पीएमसीएच की सेंट्रल इमरजेंसी के मुख्य आकस्मिक चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अभिजीत सिंह ने बताया कि शुक्रवार को डेंगू के 10 मरीज भर्ती हुए हैं। यहां कुल भर्ती मरीजों की संख्या 29 हो गई है। शुक्रवार को भर्ती होने वालों में सात पटना के हैं और तीन मरीज दूसरे जिलों के हैं। पटना से पीएमसीएच परिसर में रहने वाले दो, कंकड़बाग, राजापुल, मंदिरी व सिपारा के मरीज हैं। दूसरे जिलों से औरंगाबाद, नालंदा और खगड़िया के मरीज शामिल हैं। वहीं, अस्पताल में एक कोर्ट अधिकारी भी डेंगू के शिकार हैं, जिन्हें प्लेटलेट्स चढ़ाया गया है। 

पहले दिन की रिपोर्ट आज
स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर पीएमसीएच में लगाए गए  जांच शिविर में शुक्रवार को 150 सैंपल एकत्रित किये गये। वहीं गुरुवार को 108 सैंपल लिए गए थे। दो दिनों में 258 लोगों ने जांच के सैंपल दिये हैं। पहले दिन के शिविर में दिए गए जांच सैंपल की रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। शनिवार को रिपोर्ट दी जाएगी। शुक्रवार के सैंपल की रिपोर्ट  सोमवार को आएगी। 

जलजमाव पीड़ितों के लिए हेल्पडेस्क
जलजमाव से प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की शिकायतें दूर करने के लिए प्रशासन शनिवार से हेल्पडेस्क शुरू करेगा। 30 टेलीफोन एक साथ काम करेंगे, जिस पर लोग समस्या दर्ज करा सकते हैं। शिकायत सुबह छह से रात 12 बजे तक दर्ज होगी। शिकायतों की समीक्षा प्रत्येक दिन डीएम और कमिश्नर करेंगे। शुक्रवार को प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर की अध्यक्षता में जलजमाव से प्रभावित क्षेत्रों में हो रही लोगों की समस्याओं के संबंध में बैठक हुई। इसी बैठक में ये निर्णय लिये गये। बैठक में चर्चा हुई कि वर्तमान कंट्रोल रूम के नंबर 18003456644 पर लोगों को शिकायत करने में परेशानी आ रही है। दानापुर नगर परिषद और पटना नगर निगम के सभी कार्यपालक पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि अपने-अपने क्षेत्र में क्यूआरटी गठित कर प्रभावित इलाकों में भेजें। बैठक में डीएम कुमार रवि के अलावा सदर एसडीओ कुमारी अनुपम सिंह, सिटी एसपी पूर्वी और पश्चिमी, अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी आदि मौजूद थे।

डेंगू का बुखार उतरने पर पानी की कमी न होने दें  
डेंगू से पीड़ित 90 फीसदी मरीज आठ से 10 दिनों में ठीक हो जाते हैं। तीन-चार दिन बाद बुखार उतरने पर मरीज पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है, क्योंकि मरीज काफी कमजोर हो जाता है। मुंह का स्वाद बिगड़ने के कारण खाना अच्छा नहीं लगता है। ऐसी हालत में मरीज के शरीर में पानी की कमी बिल्कुल नहीं होनी चाहिए। यह जानकारी द अकेडमी ऑफ फैमिली फिजिशियंस ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. रमन कुमार ने दी। 

उन्होंने बताया कि डेंगू के मरीजों को चिंता करने की जरूरत नहीं। बस उन्हें सपोर्टिव केयर की जरूरत है। बुखार उतरने के बाद मरीज को पर्याप्त मात्रा में पानी दें। अगर पानी नहीं पीता है तो उसे पानी चढ़वाएं। खाने-पीने में कोई कमी न आने दें। ऐसा करने से मरीज आठ से 10 दिनों में बिलकुल ठीक हो जाता है। रही बात प्लेटलेट्स कम होना तो यह कोई खतरनाक बात नहीं हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें