DA Image
Tuesday, November 30, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारCyclone Yaas: बिहार में NDRF और एसडीआरएफ की 22 टीमें तैयार, सीएम नीतीश ने सभी विभागों को अलर्ट रहने का दिया निर्देश

Cyclone Yaas: बिहार में NDRF और एसडीआरएफ की 22 टीमें तैयार, सीएम नीतीश ने सभी विभागों को अलर्ट रहने का दिया निर्देश

पटना, हिन्दुस्तान टीमMalay Ojha
Wed, 26 May 2021 10:07 AM
Cyclone Yaas: बिहार में NDRF और एसडीआरएफ की 22 टीमें तैयार, सीएम नीतीश ने सभी विभागों को अलर्ट रहने का दिया निर्देश

यास तूफान को देखते हुए आपदा विभाग ने एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैयार कर लिया है। तूफान के दौरान जिलों में राहत बचाव की जरूरत पड़ी, तो इसके लिये एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की 22 टीमों को तैयार रखा गया है। जहां पर तूफान का असर सबसे अधिक होगा वहां इन टीमों को तत्काल भेजा जाएगा। विभाग को बुधवार को टारगेट प्वाइंट और ज्यादा प्रभावित होने वाले जिलों का नाम मौसम विज्ञान केंद्र आपदा प्रबंधन विभाग को देगा। इसके बाद विभाग टीमों को  उक्त लोकेशन में भेज देगी, ताकि राहत बचाव कार्य में कोई परेशानी नहीं हो। 

एसडीआरएफ की 11 टीमें राज्यभर में एसडीआरएफ की 18 टीमें हैं, जिसमें से 11 टीमें पटना के गायघाट, गया, मुजफ्फरपुर, सीतामढी, वैशाली, मधुबनी, सहरसा पूर्णिया, भागलपुर, बेतिया, मधेपुरा, खगड़िया में हैं। बाकी सात टीमें पटना में हैं। एक टीम में 45 लोग होते हैं, जो आपदा के दौरान लोगों को बचाने में पूरी तरह से ट्रेंड होते हैं। एनडीआरएफ जिला प्रशासन से जरूरत पड़ने पर होम गार्ड को भी आपदा के समय लेते हैं, ताकि टीम को बढ़ाया और घटाया जा सके। एनडीआरएफ की दो टीम पटना के दीदारगंज और बिहटा में दो टीमें हैं। वहीं पांच टीम बंगाल, पांच झारखंड और दो ओडिशा में हैं। साथ ही अन्य टीमें भी तूफान के आसपास के इलाकों में हैं। इसकी एक टीम में 35 लोग होते हैं, जो किसी भी आपदा से लड़ने में ट्रेंड होते हैं। 

सीएम का निर्देश, सभी विभाग रहें अलर्ट 
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी संबंधित विभागों के आलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि संभावित चक्रवाती तूफान यास से निपटने के लिए पूरी तरह अलर्ट रहें। सारी तैयारी पूर्ण रखें। उन्होंने कहा कि सूचना के अनुसार पूरे बिहार में इस तूफान का प्रभाव पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को आपदा प्रबंधन व संबंधित विभागों और सभी डीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से तूफान को लेकर की तैयारियों को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की और कई निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाग एवं अधिकारी लगातार परिस्थितियों पर नजर बनाये रखें और उसके अनुसार जरूरी तैयारी रखें।

आपदा प्रबंधन विभाग से निर्देश मिलते ही जवानों को जिलों में भेज दिया जायेगा। राहत बचाव कार्य में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए लोगों तक राहत पहुंचाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है। 
-केके झा, कमांडेंट, एसडीआरएफ 
 
हमारी टीम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में गयी है। बिहार में चार टीम तैयार हैं, आपदा के निर्देश पर जवानों को संबंधित जिलों में भेज दिया जाएगा। 
-विजय सिंह, कमांडेंट, एनडीआरएफ 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें