ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारसाइबर ठगों ने 9 लोगों से ऐंठे साढ़े 7 लाख, जीएसटी इंस्पेक्टर से लेकर महिला सिपाही तक को लगाया चूना

साइबर ठगों ने 9 लोगों से ऐंठे साढ़े 7 लाख, जीएसटी इंस्पेक्टर से लेकर महिला सिपाही तक को लगाया चूना

राजधानी पटना में साइबर ठगों ने 9 लोगों से साथ साढ़े 7 लाख रूपए का फ्रॉड किया। जिसमें जीएसटी इंस्पेक्टर से लेकर महिला सिपाही तक शामिल है। क्रेडिट कार्ड के नाम पर ठगी को अंजाम दिया।

साइबर ठगों ने 9 लोगों से ऐंठे साढ़े 7 लाख, जीएसटी इंस्पेक्टर से लेकर महिला सिपाही तक को लगाया चूना
Sandeepवरीय संवाददाता,पटनाSat, 09 Dec 2023 05:57 AM
ऐप पर पढ़ें

साइबर अपराधी जीएसटी विभाग और पुलिस में तैनात लोगों से भी ठगी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। ताजा मामले में शातिरों ने जीएसटी इंस्पेक्टर, महिला सिपाही व छात्र सहित नौ लोगों के खाते से 7.5 लाख की ठगी कर ली। पीड़ितों की शिकायत पर साइबर थाने ने मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

मूल रूप से सुपौल निवासी कृष्ण कुमार पटना में जीएसटी इंस्पेक्टर हैं। बीते दिनों साइबर ठगों ने उन्हें फोन कर बताया कि उनके क्रेडिट कार्ड पर मंथली चार्ज काटा जा रहा है। इसे रोकने के लिए शातिरों ने एप डाउनलोड करा पीड़ित से 29 हजार 875 ठग लिए। अन्य घटना पटना जिला बल में तैनात लोदीपुर निवासी महिला सिपाही ने पुलिस को बताया कि एक शख्स ने उनके नाम से इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बना ली थी।

एक अन्य घटना शास्त्रीनगर के राजाबाजार निवासी युवक के साथ घटी। डेटिंग एप के जरिए एक युवती से लगातार उसकी बातचीत हो रही थी। इसी दौरान युवती ने वीडियो काल कर पीड़ित की निजी तस्वीर और वीडियो बना ली। बाद में तस्वीर और वीडियो उसके स्वजनों को भेजने की धमकी देकर ठग ने छात्र से 50 हजार रुपये की मांग की गई।

छात्र ने डर से 23 हजार रुपये ठगों के खाते में स्थानांतरित कर दिए। और रुपये की मांग करने पर पीड़ित ने ठगी की शिकायत पुलिस में की। साइबर ठगों ने एसआईएस कंपनी में सिक्यूरिटी गार्ड की नौकरी का झासा देकर शास्त्री नगर निवासी गुलाम रव्बानी से 4670 रुपये झटक लिए।

उधर शातिरों ने क्रेडिट कार्ड का वार्षिक शुल्क कटने के बहाने एनआईटी की छात्रा पदमा शर्मा को 58 हजार 141 रुपये का चूना लगा दिया। वहीं, राम कृष्णा नगर इलाके में रहने वाले उज्जवल कुमार ने आंख के इलाज के लिए इंटरनेट से नंबर ढूंढकर कोलकाता स्थित एक नेत्र अस्पताल में फोन किया था।

ऑन लाइन अप्वाइंटमेंट दिलाने के नाम पर एप डाउन लोड कर साइबर ठगों ने उनसे एक लाख रुपये ठग लिए। शातिरों ने शाहपुर निवासी सुनील से बिजली के नाम पर 84 हजार और क्रेडिट कार्ड के लिए केवाईसी कराने के नाम पर बहादुरपुर के रहने वाली महिला शबनम कुमार के खाते से 48 हजार रुपये की निकासी कर ली।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें