DA Image
24 दिसंबर, 2020|2:20|IST

अगली स्टोरी

बिहार के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध होगा कोरोना का टीका, तैयारी में जुटा विभाग

corona vaccine

बिहार में कोरोना वैक्सीन को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पर उपलब्ध कराया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग इसको लेकर तैयारी में जुट गया है। जिले से वैक्सीन एकत्र कर टीकाकरण कमिर्यों द्वारा कोल्ड चेन को मेनटेंन करते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने के पूर्व स्वास्थ्य विभाग ने उसके वितरण की व्यवस्था को दुरुस्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
 
कोल्ड चेन व्यवस्थित करने के लिए बन रही टीम 
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि कोल्ड चेन को व्यवस्थित करने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक कर्मियों की तैनाती की जाएगी। इसके लिए टीम बनाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि यह टीम सामान्य टीकाकरण की टीम से अलग होगी जो मुख्य रूप से कोरोना वैक्सीन को व्यवस्थित करेगी। कहा कि प्रखंड स्तर तक कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना से बचाव हो सके। टीकाकरण को लेकर जिला मुख्यालय तक दौड़ लगाने की जरूरत नहीं होगी। 

कोल्डचेन के लिए फ्रीजर की व्यवस्था होगी 
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना वैक्सीन को चिकित्सा सेवा की सबसे निचली इकाई तक पहुंचाने के लिए फ्रीजर की व्यवस्था करनी होगी, ताकि वैक्सीन को निर्धारित तापमान पर सुरक्षित रखा जा सके। इसके लिए दिशा-निर्देश केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक डीप-फ्रीजर की व्यवस्था होगी। टीकाकरण में लगने वाली टीम को भी टीकाकरण को लेकर आइस बॉक्स इत्यादि उपलब्ध कराने होंगे। वैक्सीन को कोल्डचेन मेनटेंन करते हुए रखने का प्रशिक्षण भी टीकाकरण में लगी टीम को देना होगा। कोरोना वैक्सीन को लेकर टीका दिलाने वाले लोगों को भी जागरूक करना होगा, ताकि कोई टीकाकरण से छूटे नहीं। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid- 19 News Updates: Corona vaccine will be available in primary health centers of Bihar Health department starts preparations to provide facilities