ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारहिन्दुस्तान एक्सक्लूसिव: राजभवन से मंजूरी के बिना ही शुरू करा दिया कोर्स

हिन्दुस्तान एक्सक्लूसिव: राजभवन से मंजूरी के बिना ही शुरू करा दिया कोर्स

राजभवन से चार वर्षीय बीएससी बीएड और बीए बीएड कोर्स की मंजूरी मिली नहीं। रेगुलेशन भी नहीं बना है। बावजूद चार प्राइवेट बीएड कॉलेजों ने इस कोर्स में दाखिला ले लिया। इसका खुलासा तब हुआ जब कोर्स की...

हिन्दुस्तान एक्सक्लूसिव: राजभवन से मंजूरी के बिना ही शुरू करा दिया कोर्स
पटना | अभिषेक कुमार Tue, 16 Jul 2019 01:01 PM
ऐप पर पढ़ें

राजभवन से चार वर्षीय बीएससी बीएड और बीए बीएड कोर्स की मंजूरी मिली नहीं। रेगुलेशन भी नहीं बना है। बावजूद चार प्राइवेट बीएड कॉलेजों ने इस कोर्स में दाखिला ले लिया। इसका खुलासा तब हुआ जब कोर्स की परीक्षा का समय आया और इनकी परीक्षा पर रोक लगा दी गई। अब इसमें दाखिला ले चुके विद्यार्थियों का भविष्य अधर में लटक गया है। 

इन चारों बीएड कॉलेज को बीआरए मुजफ्फरपुर विश्वविद्यालय से संबद्धता मिली है। इस कोर्स को शुरू करने की मंजूरी एनसीटीई ने 2017 में दी थी। विश्वविद्यालय ने भी बिना सोचे-समझे एनओसी प्रदान कर दी। विश्वविद्यालय ने बसुंधरा टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, विशुनपुर,  माता सीता सुंदर कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सीतामढ़ी, शहीद प्रमोद बीएड कॉलेज, सुस्ता मधोपुर मुजफ्फरपुर को दाखिले की अनुमति पिछले सत्र से दे दी। वहीं एक और बैद्यनाथ शुक्ला कॉलेज ऑफ एजुकेशन को नये सत्र में दाखिला लेने का ऑर्डर दिया गया है। जब परीक्षा लेने का वक्त आया तो पता चला कि चार वर्षीय बीएससी बीएड और बीए बीएड कोर्स रेगुलेशन और ऑर्डिनेशन ही नहीं बना है। इसका परिनियम भी तैयार नहीं किया गया है। बगैर इसके परीक्षा ली गयी तो डिग्री ही अवैध हो जाएगी। इसके बाद प्राइवेट कॉलेज वाले कोर्ट में चले गये। 

कोर्ट ने परीक्षा लेने और जल्द परिनियम बनाने का आदेश दिया। ताकि छात्रों का कॅरियर बर्बाद न हो। इसके बाद राजभवन ने कुलपति की तीन सदस्यीय टीम बनाकर परिनियम तैयार कराया। वहीं इसका रेगुलेशन और ऑर्डिनेशन तैयार किया गया है। 

मामला संज्ञान में आया है। पूर्व के कुलपति ने कॉलेजों को एनओसी प्रदान किया था। छात्रों का दाखिला हो गया है तो परीक्षा कराने के लिए राजभवन से अनुमति मांगी गई है। ताकि छात्रों की डिग्री अवैध न हो। 
- राजेश सिंह, कुलपति, बीआरए, विवि, मुजफ्फरपुर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें