DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:
asianpaints

लोकसभा चुनाव 2019 का काउंटडाउन शुरू, भागलपुर के 18 लाख वोटर्स चुनेंगे सांसद

Bhagalpur lok sabha election

भागलपुर लोकसभा क्षेत्र में 18 अप्रैल को मतदान होगा। लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए जिले में 32 कंपनी अद्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा सात हजार से अधिक पुलिस के जवान और होमगार्ड को लगाया जाएगा। चुनाव की घोषणा होते ही प्रशासन ने चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है।

डीएम प्रणव कुमार ने बताया कि रविवार शाम से जिले में आचार संहिता लागू हो गई है। स्वच्छ और शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए बूथों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जायेगी। संवेदनशील क्षेत्रों में निगरानी के लिए जिले में 21 स्टैटिक निगरानी दल बनाए गए हैं। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तीन दल होंगे। उसी तरह 21 उड़नदस्ता दल बनाए गए हैं। सभी दल में मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस पदाधिकारी रहेंगे। 192 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है। एक सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास आठ से 14 बूथ की जिम्मेदारी दी गयी है। 

सेक्टर मजिस्ट्रेट टोलों में जाकर मतदान को प्रभावित करने वालों की पहचान करेंगे। वैसे लोगों की सूची संबंधित थानाध्यक्ष और एसडीओ को देंगे। पहचान होने के बाद कार्रवाई की जाएगी। रात 10 से सुबह छह बजे तक लाउडस्पीकर बजाने पर रोक लगा दी गयी है। ऐसा करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। 

हथियार लेकर चलने पर पाबंदी
डीएम ने बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद शहर में लगे बैनर व पोस्टर को हटाया जाएगा। जिले में धारा 144 लागू है। एक जगह पांच या उससे अधिक लोग जमा नहीं हो सकते हैं। हथियार या गंडासा लेकर चलने पर भी पाबंदी लगा दी गयी है। थाना में हथियार सत्यापन के लिए ले जा सकते हैं। 11131 दिव्यांग मतदाताओं की पहचान की गयी है। उन्हें बूथ तक लाने और ले जाने की व्यवस्था की जाएगी। सभी बूथों पर पेयजल, बिजली, शौचालय व रैंप की व्यवस्था की गयी है। सभी बूथों पर वीवीपैट रहेगा। ईवीएम का बटन दबाने के बाद सात सैकेंड तक मतदाता देख पाएंगे कि जिसे वोट दिया है, वह सही है या नहीं। 

शिकायत मिलने पर कार्रवाई
डीएम ने बताया कि जिला निर्वाचन कार्यालय में डीडीसी का गठन किया गया है। हेल्पलाइन नम्बर 1950 पर कोई भी व्यक्ति शिकायत कर सकता है। इसके अलावा सी विजिल एप से आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी दी जा सकती है। शिकायत के साथ फोटो और वीडियो भी भेजनी होगी। उड़नदस्ता दल, बीडीओे, सीओ और सेक्टर मजिस्ट्रेट जांच कर कार्रवाई करेंगे। अतिसंवेदनशील और संवेदनशील बूथों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। वीडियोग्राफी और वेब कास्टिंग की व्यवस्था की जाएगी। 

हर बूथ पर सुरक्षा की होगी पुख्ता व्यवस्था: एसएसपी
एसएसपी आशीष भारती ने कहा कि हर बूथ पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाएगी। अर्द्धसैनिक बलों को लगाया जाएगा। इसके अलावा करीब सात हजार बिहार पुलिस और होमगार्ड के जवान रहेंगे। शांति भंग करने वाले लोगों की पहचान की जा रही है। उनके विरुद्ध 107 की कार्रवाई की जाएगी। 60 के विरुद्ध सीसीए का प्रस्ताव भेजा गया है। 7225 लोगों के विरुद्ध 107 की कार्रवाई की गयी है। 50 चेक प्वाइंट चिह्नित किए गए हैं। 15 उड़नदस्ता और निगरानी दल का गठन किया गया है। दियारा क्षेत्र में घुड़सवार और मोटरसाइकिल दस्ता लगाया जाएगा। सोशल मीडिया पर निगरानी के लिए सेल बनाया गया है। अवैध शराब की पहचान करने के लिए दो डॉग आया है। जिले की सीमा पर वाहनों की जांच की जाएगी।

राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक
चुनाव की घोषणा होने के बाद डीएम और एसएसपी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। प्रतिनिधियों को आचार संहिता की जानकारी दी गयी। सभी को बैनर और पोस्टर तत्काल हटाने को कहा गया। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गयी। 

एक नजर 
भागलपुर लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा क्षेत्र
पीरपैंती, कहलगांव, गोपालपुर, बिहपुर, भागलपुर और नाथनगर।
कुल बूथों की संख्या - 1777
मतदान केन्द्र भवनों की संख्या - 1033

सुल्तानगंज ( बांका लोकसभा क्षेत्र) 
कुल बूथों की संख्या 325
मतदान केन्द्र भवनों की संख्या - 195

लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या
कुल मतदाताओं की संख्या - 1823036

विधानसभावार मतदाताओं की संख्या
बिहपुर- 255330
गोपालपुर - 270062
पीरपैंती - 326900
कहलगांव - 323816
भागलपुर- 329584
नाथगर - 317348
सुल्तानगंज - 321908
(सुल्तानगंज विधानसभा बांका लोकसभा क्षेत्र के अन्तर्गत आता है।)
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Countdown start for Sabha Elections 2019: 18 lakh voters of Bhagalpur will choose his MP