DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  कोरोना से जीतेंगे जंग: पटना में जल्द 18 साल से अधिक उम्र वालों को वैन से लगेगा टीका, मिलेंगी ये सुविधाएं

बिहारकोरोना से जीतेंगे जंग: पटना में जल्द 18 साल से अधिक उम्र वालों को वैन से लगेगा टीका, मिलेंगी ये सुविधाएं

हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाPublished By: Sneha Baluni
Tue, 01 Jun 2021 07:53 AM
कोरोना से जीतेंगे जंग: पटना में जल्द 18 साल से अधिक उम्र वालों को वैन से लगेगा टीका, मिलेंगी ये सुविधाएं

राज्य के सभी शहरी निकायों में अब टीकाकरण को रफ्तार दी जाएगी। इस संबंध में सोमवार को नगर विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त वर्चुअल बैठक आयोजित की गई। बैठक में सभी नगर आयुक्तों और कार्यपालक पदाधिकारियों को नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने माइक्रो प्लान बनाकर टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में पूरी प्राथमिकता से टीकाकरण का कार्य पूरा करें। इसी सप्ताह शहरी क्षेत्रों में भी टीकाकरण एक्सप्रेस चलेंगी और इनमें एंटीजन टेस्ट और ब्लड प्रेशर मापने की भी सुविधा होगी।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बैठक में टीकाकरण से संबंधित विस्तृत निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभी 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए पर्याप्त टीके उपलब्ध हैं। इस कारण शुरुआत में इस टीका एक्सप्रेस के माध्यम से केवल 45 वर्ष से ज्यादा उम्र सीमा वालों को ही टीके लगाए जाएंगे। इसके अलावा जल्द स्वास्थ्य विभाग के पास टीके की नयी खेप भी आ जाएगी, जिसके बाद 18 वर्ष से ज्यादा उम्र वालों को भी इसी अभियान के तहत टीके दिए जा सकेंगे। बताया कि स्वास्थ्य विभाग गांव-गांव में टीकाकरण कराने के लिए टीका एक्सप्रेस भेज रहा है। 

इसी तर्ज पर शहरी इलाकों में भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसी सप्ताह टीकाकरण एक्सप्रेस वैन नगर निकायों में रवाना होगी। वार्डों में रवाना होने वाली हर टीकाकरण वैन से प्रतिदिन कम से कम 200 लोगों का टीकाकरण हो सकेगा। यदि कहीं ज्यादा लोग टीकाकरण के इच्छुक होंगे तो पूर्व सूचना के बाद वहां ज्यादा टीके भेज दिए जाएंगे। नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने सभी निकायों से इसके लिए प्लान देने को कहा ताकि नगर निकायों के प्रत्येक वार्ड की आबादी को अलग-अलग जोन में बांटकर टीकाकरण कार्य का लक्ष्य पूरा हो सके। 

उन्होंने सभी नगर निकायों को निर्देश देते हुए कहा कि शहरी आबादी के बीच वैक्सीनेशन को लेकर जागरूकता फैलाई जाए ताकि टीकाकरण से कोई भी व्यक्ति वंचित न रहे। सभी नगर निकाय स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों व कर्मियों के साथ एक बैठक कर समन्वय स्थापित कर इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूरा करें।

एंटीजन टेस्ट भी होगा
कुछ नगर निकायों ने बैठक के दौरान अनुरोध किया कि टीकाकरण वैन में यदि ब्लड प्रेशर और एंटीजन टेस्ट की भी व्यवस्था हो तो इससे टीकाकरण में सहूलियत होगी। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने इस सुविधा को भी उपलब्ध कराने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को दिया। बैठक में राज्य के सभी नगर निकायों के नगर आयुक्त तथा कार्यपालक पदाधिकारी तथा सभी जिलों के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी तथा संबंधित चिकित्सकों ने भाग लिया।

टीकाकरण के लिए कई प्रकार के क्षेत्र चिह्नित कर ऐसे बनेंगे जोन
- अपार्टमेंट 
- सब्जी मंडी 
- बाजार समिति 
- रिक्शा चालक व ऑटो रिक्शा एसोसिएशन 
- बस यूनियन 
- स्लम बस्ती
- एनयूएलएम के सेल्फ हेल्प ग्रुप 
- स्ट्रीट वेंडर्स 
- रेलवे स्टेशन
- चैंबर व बीआइए 
- दुकानदार 
- भिक्षुक, मजदूर, प्रवासी मजदूर आदि

संबंधित खबरें