DA Image
5 जून, 2020|11:52|IST

अगली स्टोरी

कोरोना की पहली निगेटिव रिपोर्ट आते ही मरीज को मिलेगी अस्पताल से छुट्टी

coronavirus patna bihar

कोरोना संक्रमितों को लेकर गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग ने बड़ी पहल की है। एक साथ तीन मरीजों को अस्पताल से पहली रिपोर्ट निगेटिव आने के साथ ही छुट्टी दे दी गई। पहले नियम दो से तीन रिपोर्ट के बाद अस्पताल से छुट्टी देने का था। इसके लिए मरीजों को 10 से लेकर 14 दिनों का समय लग जाता था। आईसीएमआर की नई गाइडलाइन के तहत पटना में पहली बार ऐसा हुआ है, जब संक्रमित को पहली रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद घर भेजा गया है। 

एक तरफ मरीजों को अस्पताल में रहने से छुट्टी मिल गई तो दूसरी तरफ होम क्वारंटाइन को लेकर भी लंबा समय काटने का झंझट खत्म हो गया। डॉक्टरों का कहना है कि पहली रिपोर्ट पर जिन तीन मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है वह बिना लक्षण वाले हैं। ऐसे मरीजों को अब पहली जांच रिपोर्ट पर घर भेजा जाएगा। ऐसे मरीजों से संक्रमण का भी कोई खतरा नहीं होगा, वह सामान्य लोगों की तरह मास्क लगाकर रहेंगे। सिविल सर्जन कार्यालय में ऐसे मरीजों की सूची तैयार की जा रही है, जो पहली रिपोर्ट में कोरोना मुक्त पाए गए हैं। गुरुवार को जिन मरीजों को छुट्टी दी गई है वह बीएमपी जवानों के संपर्क में आने के बाद संक्रमित हुए। 

टूट गए संक्रमण के सारे रिकॉर्ड 
कोरोना संक्रमण ने गुरुवार को सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये। 24 घंटे में ही 293 नए मामले आए हैं। यह अब तक का एक दिन में सबसे बड़ा आंकड़ा है। पटना में एक नया मामला आया है। दानापुर की एक महिला में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह मिलिटरी हॉस्पिटल में इलाज कराने आई थी। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत का कहना है कि देश के हॉट स्पॉट शहरों से आने वाले प्रवासियों में संक्रमण अधिक मिल रहे हैं।

नई गाइडलाइन के तहत अब बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमितों को पहली निगेटिव रिपोर्ट पर घर भेज देना है। पटना में पहली बार गुरुवार को तीन मरीजों को पहली रिपोर्ट निगेटिव के आधार पर छोड़ा गया है।
- डॉ विभा सिंह, एसीएमओ

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:coronavirus first negative report comes patient will be discharged from hospital Patna Bihar