ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारकोरोना से जंग: लक्ष्य के 27 फीसदी अस्पतालों में लगे पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट ,31 अगस्त तक पूरा करना था लक्ष्य

कोरोना से जंग: लक्ष्य के 27 फीसदी अस्पतालों में लगे पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट ,31 अगस्त तक पूरा करना था लक्ष्य

बिहार में कोरोना की तीसरी संभावित लहर से निबटने और मरीजों के लिए ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने को लेकर निर्धारित लक्ष्य की तुलना में मात्र 27 फीसदी स्वास्थ्य संस्थानों में पीएसए (प्रेशर...

कोरोना से जंग: लक्ष्य के 27 फीसदी अस्पतालों में लगे पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट  ,31 अगस्त तक पूरा करना था लक्ष्य
हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाSat, 28 Aug 2021 02:55 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बिहार में कोरोना की तीसरी संभावित लहर से निबटने और मरीजों के लिए ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने को लेकर निर्धारित लक्ष्य की तुलना में मात्र 27 फीसदी स्वास्थ्य संस्थानों में पीएसए (प्रेशर स्वींग एडसरप्शन) ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए गए है। स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के 122 स्वास्थ्य संस्थानों के परिसर में पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने का निर्णय लिया है और इसे 31 अगस्त तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया था। 31 अगस्त की समय सीमा समाप्त होने में अब मात्र तीन दिन शेष रह गए हैं और अबतक मात्र 33 स्वास्थ्य संस्थानों में ही ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए गए है। आधे से अधिक स्थानों पर पीएसए ऑक्सीजन प्लांट्स के लगाए जाने की प्रक्रिया जारी है। 


नौ मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के परिसर में लगे ऑक्सीजन प्लांट

राज्य के नौ मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के परिसर में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जा चुकी है। इनमें पटना स्थित पीएमसीएच, एनएमसीएच में 1-1 व आईजीआइएमएस में 2,  दरभंगा के डीएमसीएच, गया के एएनएमसीएच, भागलपुर के जेएलएनएमसीएच, मधेपुरा के जेएनकेटीएमसीएच, नालंदा के वीआइएमएस (एमसीएच)  में 1-1 ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए जा चुके है। इनके अतिरिक्त 14 जिला अस्पतालों, 08 अनुमंडलीय अस्पतालों व 02 नर्सिंग स्कूलों में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए जा चुके है। अभी 89 स्वास्थ्य संस्थानों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया जारी है। 


अनुमंडलीय अस्पताल से मेडिकल कॉलेज तक लगाए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट

राज्य के चिन्हित अनुमंडलीय अस्पतालों से लेकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल व नर्सिंग स्कूलों में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए जा रहे है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मई-जून में ऑक्सीजन प्लांटों के लगाए जाने के अलग-अलग निर्णय लिए गए थे। ये ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट पीएम केयर फंड, आईटीसी, एनआरएल, बियाडा, डीएफवाई, बिहार सरकार, यूनिसेफ, एचडीएफसी बैंक, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन सहित विभिन्न संस्थाओं की फंडिंग के सहयोग से लगाए जा रहे है। 

सभी स्थानों  पर सिविल वर्क का काम पूरा


स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार सभी स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांटों के निर्माण की प्रक्रिया की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जा रही है। सभी स्थानों पर प्लांट लगाए जाने के पूर्व सिविल वर्क का कार्य पूरा हो चुका है। साथ ही, बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए विशेष ट्रांसफर्मर लगाए जा चुके है। वहीं, अलग से ऑक्सीजन प्लांटों के लिए जेनरेटर के डीजी सेट की भी व्यवस्था की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें