ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारCorona Vaccination: कोरोना टीकाकरण आज से, बिहार में सफाईकर्मी को लगेगा पहला टीका, पहले दिन 30 हजार लोगों को लगेगी वैक्सीन

Corona Vaccination: कोरोना टीकाकरण आज से, बिहार में सफाईकर्मी को लगेगा पहला टीका, पहले दिन 30 हजार लोगों को लगेगी वैक्सीन

बिहार में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत शनिवार को होगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में आईजीआईएमएस में सुबह 10.45 बजे इसकी शुरुआत होगी। राज्य में पहले दिन 30 हजार रजिस्टर्ड लोगों को टीका दिया...

Corona Vaccination: कोरोना टीकाकरण आज से, बिहार में सफाईकर्मी को लगेगा पहला टीका, पहले दिन 30 हजार लोगों को लगेगी वैक्सीन
पटना, हिन्दुस्तान टीमSat, 16 Jan 2021 07:20 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत शनिवार को होगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में आईजीआईएमएस में सुबह 10.45 बजे इसकी शुरुआत होगी। राज्य में पहले दिन 30 हजार रजिस्टर्ड लोगों को टीका दिया जाएगा। राज्य का पहला टीका आईजीआईएमएस के सफाईकर्मी रामबाबू और दूसरा टीका इसी अस्पताल के एंबुलेंस चालक अमित कुमार को दिया जाएगा। टीकाकरण कार्य सबसे निचले स्तर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और ऊपरी स्तर पर मेडिकल कॉलेज अस्पतालों और पटना एम्स में होगा।  

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि शनिवार का दिन कोरोना पर जीत हासिल करनेवाला पहला दिन साबित होगा। राज्य में चार लाख 64 हजार 160 लोगों का टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। बताया कि राज्य में कुल 300 सेंटरों पर टीकाकरण होगा जिनमें 259 सेंटर सरकारी जबकि 41 निजी सेंटर हैं। निबंधित व्यक्ति को टीका के दो डोज दिए जाएंगे।

गया जिले में जिन 14 स्थानों पर टीका दिया जाना है, उनमें 10 केन्द्रों पर टीका पहुंचा दिया गया है। चार पर शनिवार को भेजा जाएगा। जहानाबाद में पहले दिन 500 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। वहां भी सरवर डाउन रहने के कारण एसएमएस के बदले मोबाइल पर फोन कर जानकारी दी जा रही है। नवादा में 1056 टीके की पहली खेप पहुंची है। औरंगाबाद में छह जगहों को चिह्नित किये गये है जहां कुल 60 कर्मी टीकाकरण में लगाए जाएंगे।    

वैशाली में सदर अस्पताल सहित आठ वैक्सीनेशन सेन्टरों पर वैक्सीनेशन की व्यवस्था है। आरा शहर समेत भोजपुर जिले में सात स्थानों पर टीकाकरण होगा। इसकी लाइव वेबकास्टिंग भी होगी। जिले में 1324 वायल पहुंच चुकी है।कैमूर में 7096 पंजीकृत कर्मी हैं। नालंदा जिले के दस केंद्रों पर पहले चरण में 6 हजार 452 लोगों को टीका लगाया जाएगा। अब तक कोविड एप का लॉक नहीं खुल सका है। लोगों को किसी तरह का संदेश नहीं मिला है।  

कोसी, सीमांचल और पूर्वी बिहार के जिलों में वैक्सीन पहुंच चुकी है, लेकिन अधितकर जिलों में लाभार्थियों को मोबाइल पर मैसेज नहीं भेजा गया है। भागलपुर जिले में कोविड पोर्टल में तकनीकी परेशानी के कारण कोरोना टीका लगने वाले लाभार्थियों को मैसेज शुक्त्रवार की शाम तक नहीं भेजा जा सका था। उम्मीद है कि देर रात तक मैसेज लाभुकों को भेज दिया जाएगा। मुंगेर, सुपौल और खगड़िया जिले में तकनीकी खराबी के चलते लाभार्थियों को मैसेज नहीं मिला है। सहरसा जिले में छह केंद्रों पर टीकाकरण के लिए सौ लोगों पर एक दल बना है। यहां लाभार्थियों को मैसेज भेजे जा रहे हैं। पूर्णिया जिले में नौ टीमें बनायी गयी हैं। एक टीम में पांच टीकाकर्मी हैं। कटिहार में लाभार्थियों को एसएमएस भेज दिए गए हैं। 

सारण जिले में नौ केन्द्रों पर टीकाकरण होगा। 21,410 डोज वैक्सीन उपलब्ध करायी गयी है। बेगूसराय  जिले में 8 केंद्र बने हैं। इनमें 40 कर्मियों को तैनात किया गया है। सासाराम में नौ स्थानों पर टीका दिया जाएगा। सीवान में शनिवार को सुबह आठ बजे से पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में टीकाकरण शुरू करने की योजना है।  गोपालगंज जिले में आठ केंद्रों पर टीकाकरण होगा।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें