ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारकोरोना की थमी रफ्तार तो दिल्ली-मुंबई जाने वाली ट्रेनों में बढ़ने लगी भीड़, 600 के रेल टिकट का 1200 वसूल रहे दलाल

कोरोना की थमी रफ्तार तो दिल्ली-मुंबई जाने वाली ट्रेनों में बढ़ने लगी भीड़, 600 के रेल टिकट का 1200 वसूल रहे दलाल

अनलॉक के बाद दूसरे प्रदेशों व महानगरों की ओर जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है। ट्रेनों में भीड़ बढ़ी है। इसका फायदा दलाल उठा रहे हैं और रेल टिकट के लिए  मनमानी कीमत वसूल रहे हैं। एक टिकट पर दलाल...

कोरोना की थमी रफ्तार तो दिल्ली-मुंबई जाने वाली ट्रेनों में बढ़ने लगी भीड़, 600 के रेल टिकट का 1200 वसूल रहे दलाल
मुजफ्फरपुर हिन्दुस्तान टीमTue, 15 Jun 2021 03:48 PM
ऐप पर पढ़ें

अनलॉक के बाद दूसरे प्रदेशों व महानगरों की ओर जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है। ट्रेनों में भीड़ बढ़ी है। इसका फायदा दलाल उठा रहे हैं और रेल टिकट के लिए  मनमानी कीमत वसूल रहे हैं। एक टिकट पर दलाल तीन सौ से लेकर एक हजार रुपये अधिक वसूल रहे हैं। कई टिकटों पर दोगुना से भी अधिक कीमत ले रहे हैं।  

कोरोना का कहर कम होने पर मुंबई व दिल्ली लौटने के लिए मारामारी शुरू होने से एक बार फिर टिकट दलाली का धंधा परवान चढ़ गया है। मुजफ्फरपुर जंक्शन स्थित काउंटर पर यात्रियों को र्वेंटग टिकट पर संतोष करना पड़ता है। वहीं दिल्ली व मुंबई जाने वाली ट्रेनों में रिग्रेट (नो रूम) बताकर टिकट जारी नहीं हो पा रहा है। जबकि दलाल यात्रियों को कंफर्म टिकट उपलब्ध करा रहे हैं। 

यात्रियों को मिलने वाला कंफर्म टिकट दलालों के पास आसानी से पहुंच रहा है। यात्री घंटों तक कतार में खड़े रह जाते है। जबकि दलाल आसानी से कंफर्म टिकट झटक लेते है। कोरोना कहर के बाद र्वेंटग टिकट पर यात्रा से रोक व जंक्शन पर टिकट काउंटरों की संख्या घटने से दलालों की चांदी कट रही है। स्थिति यह है कि जंक्शन से महज 10 प्रतिशत टिकट जारी हो रहे हैं। 90 प्रतिशत टिकट ट्रेवेल्स एजेंट, दलाल व खुद यात्री अपने सिस्टम या मोबाइल से बुक कर रहे हैं।

उपलब्ध कराते हैं फर्जी पहचान पत्र
रेल यात्रियों से मनमाना किराया वसूल करने वाले दलाल यात्रियों को फर्जी पहचान पत्र उपलब्ध कराते हैं। फर्जी नाम व पते वाले टिकट के लिए यात्रियों को फर्जी पहचान पत्र उपलब्ध कराया जाता है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी होने वाले पहचान पत्र से मिलता जुलता पहचान पत्र से यात्रियों को यात्रा कराया जा रहा है। बड़े पैमाने पर एडवांस टिकट को फर्जी पहचान पत्र से खपाया जा रहा है। 

टिकट दलालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए गोपनीय तरीके से जांच की जा रही हैं। इस संबंध में मुख्यालय से भी निर्देश मिला है। जल्द ही टिकट दलाली के धंधे पर रोक लगाई जाएगी।
- वीपी वर्मा, आरपीएफ इंस्पेक्टर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें